मुख्यमंत्री की त्यौहारों से पहले अहम बैठक : आला अधिकारियों को व्यवस्था चाक-चौबंद बनाए रखने के कड़े निर्देश दिए, कहा-कानून तोड़ने वालों को ना बख्शें

लखनऊ | 3 दिन पहले | Dhiraj Dhillon

Tricity Today | CM Yogi Adityanath



Lucknow news :  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने त्यौहारों से पहले पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को तैयार रहने को कहा। उन्होंने कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी जरूरी व्यवस्था करने के निर्देश दिए। योगी ने कहा कि अगले डेढ़ महीने त्यौहारों को देखते हुए पुलिस बाजारों और भीड़भाड़ वाली जगहों पर फुट पेट्रोलिंग बढ़ाए। साथ ही पुलिस बच्चों, महिलाओं और बुजर्गों की सुरक्षा को लेकर अतिरिक्त सतर्कता बरते। योगी ने कहा कि त्यौहारों पर अनावश्यक बिजली कटौती न की जाए। तय रोस्टर के अनुसार गांव और शहरों को बिजली मिलना सुनिश्चित होना चाहिए।

आला अधिकारियों संग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग 
योगी ने रविवार को लखनऊ से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मंडल, जोन, रेंज और जनपद के वरिष्ठ प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों के साथ अहम बैठक की। उन्होंने कानून-व्यवस्था को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। सीएम ने कहा कि बरावफात, गणेश चतुर्थी, विजयादशमी, दशहरा, दीपावली और छठ आदि महत्वपूर्ण पर्व त्यौहार कुछ दिनों के भीतर हैं। यह समय बेहद संवेदनशील है। हमें 24 घंटे अलर्ट मोड में रहना होगा। उन्होंने कहा कि बाजारों में भीड़ होगी। ऐसे में पुलिस को फुट पेट्रोलिंग बढ़ानी होगी। महिलाओं, बच्चों एवं वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा को लेकर अतिरिक्त सतर्कता बरतनी होगी। 

दुर्गा पूजा औेर रामलीला में अलर्ट रहें
मां दुर्गा प्रतिमाओं की स्थापना समितियों से संवाद करें। प्रयास करें कि प्रतिमा की स्थापना सुरक्षित स्थान जैसे सार्वजनिक पार्क आदि में हो, ताकि सड़क पर सामान्य यातायात प्रभावित न हो। आस्था और जनभावना का पूरा सम्मान किया जाना चाहिए। प्रतिमा विसर्जन के समय पुलिस बल की तैनाती के लिए स्थानीय जरूरतों के मुताबिक रणनीति तैयार करें। विसर्जन के लिए अस्थायी तालाब का निर्माण कराया जाना उचित होगा। रामलीला हमारी प्राचीन संस्कृति का हिस्सा है। रामलीला मंचन के दौरान सुरक्षा कड़ी होनी चाहिए। 

शरारती तत्वों से सख्ती से निपटें
योगी ने कहा कि स्थानीय जरूरतों को देखते हुए सभी प्रयास किए जाएं। शरारतपूर्ण बयान जारी करने वालों के साथ जीरो टॉलरेंस की नीति के साथ कड़ाई से पेश आएं। माहौल खराब करने की कोशिश करने वाले अराजक तत्वों के साथ पूरी कठोरता बरतें। त्योहारों के समय में स्वच्छता, सैनिटाइजेशन का विशेष अभियान चलाया जाना चाहिए ग्राम्य विकास व नगर विकास विभाग इसे लेकर जरूरी कार्यवाही सुनिश्चित करें। ड्रग माफिया, गौ-तस्कर, शराब माफिया, खनन माफिया और भू-माफिया सहित अवैध गतिविधियों में संलिप्त सभी अराजक तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए।

अन्य खबरें