BIG BREAKING: छठी से ग्यारहवीं तक के सभी छात्र अगली कक्षाओं में प्रोन्नत किए गए

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो



उत्तर प्रदेश सरकार ने प्राइमरी और जूनियर हाई स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के बाद अब माध्यमिक शिक्षा परिषद के सभी छात्रों को बिना परीक्षा दिए अगली कक्षाओं में प्रोन्नत कर दिया है। सोमवार को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव आराधना शुक्ला ने यूपी बोर्ड के डायरेक्टर को यह शासनादेश भेजा है। इससे करीब साढ़े तीन करोड़ बच्चे अगली कक्षाओं में प्रोन्नत होंगे।

बुधवार को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की प्रमुख सचिव आराधना शुक्ला ने बोर्ड के सचिव को शासनादेश भेजा है। जिसमें लिखा गया है कि वर्तमान समय में कोरोनावायरस के कारण विश्वव्यापी महामारी फैली हुई है। ऐसे में परीक्षाओं का आयोजन कराना संभव नहीं हो पाएगा। पूर्व में माध्यमिक शिक्षा परिषद परिषद की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं का आयोजन करवाया चुका है। अब बाकी कक्षाओं के लिए घरेलू परीक्षाएं आयोजित करना संभव नहीं हो पाएगा। लिहाजा, कक्षा 6, 7, 8, 9 और 11 के सभी छात्रों को अग्रिम कक्षाओं में प्रोन्नत करने का शासन निर्णय लिया है। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में माध्यमिक शिक्षा परिषद के कक्षा 6 से लेकर 11 तक करीब साढे तीन करोड़ छात्र-छात्राएं हैं। यह सभी बच्चे इस वर्ष बिना परीक्षा दिए अगली कक्षाओं में प्रोन्नत किए जा रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक छात्र छात्राओं का परीक्षा फल अर्धवार्षिक परीक्षाओं में मिले अंकों के आधार पर तैयार करवाया जाएगा। आपको बता दें कि इससे पहले प्राथमिक शिक्षा विभाग ने भी प्राइमरी स्कूलों के कक्षा एक से लेकर पांच तक और कक्षा 6 से लेकर 8 तक के सभी छात्र छात्राओं को बिना परीक्षा दिए प्रोन्नत करने का निर्णय लिया था।

अन्य खबरें