ग्रेटर नोएडा वेस्ट के निवासियों के लिए अब तक की सबसे बड़ी खबर

Google Image | ग्रेटर नोएडा वेस्ट



ग्रेटर नोएडा वेस्ट में रहने वाले लोगों के लिए बड़ी खबर है। वेस्ट के निवासियों की काफी समय से मांग थी कि वहां एक सरकारी स्कूल और अस्पताल का निर्माण किया जाए। इसके लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी नरेंद्र भूषण ने वेस्ट में सरकारी अस्पताल और दो इंटर कॉलेज के लिए 4-5 भूखंड चिह्नित करने के लिए कहा है। मुख्य कार्यपालक अधिकारी के आदेश पर प्रॉपर्टी विभाग ने काम शुरू कर दिया है।

ग्रेटर नोएडा के सीईओ नरेंद्र भूषण ने बताया कि ग्रेटर नोएडा वेस्ट में सरकारी अस्पताल की स्थापना का प्रस्ताव स्वास्थ्य विभाग को भेजा जाएगा। ग्रेटर नोएडा वेस्ट में 2 इंटर कॉलेज के लिए जगह चिन्हित की जाएगी। ताकि एक बालिका और एक बालक इन्टर कॉलेज की स्थापना की जा सके। इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार के माध्यमिक शिक्षा विभाग को प्रस्ताव भेजा जाएगा। जल्दी ही दोनों कॉलेज और सरकारी अस्पताल के लिए भूखंड चिन्हित करके प्राधिकरण के बोर्ड में प्रस्ताव पास करवाया जाएगा।

ग्रेटर नोएडा में बनने वाले 7 फुट ओवरब्रिज का डिजाइन तैयार
मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने बताया कि  ग्रेटर नोएडा शहर के भीड़ भरे इलाकों में यातायात को सुगम बनाने के लिए फुट ओवर ब्रिज का निर्माण किया जाना है। ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में बनने वाले 7 फुटओवर ब्रिज की डिजाइन अंतिम रूप देते हुए निविदा प्रक्रिया शीघ्र आरम्भ करने के लिए कहा है। ग्रेटर नोएडा वेस्ट में एक जगह अंतिम निवास बनाने की मांग की गई है। इस पर भी सहमति बन गई।

इन सुविधाओं की लंबे अरसे से निवासी मांग कर रहे
ग्रेटर नोएडा वेस्ट के तमाम निवासी इन सुविधाओं की लंबे अरसे से मांग कर रहे हैं। वेस्ट की तमाम सामाजिक संस्थाएं सरकारी अस्पताल और कॉलेज बनाने की मांग कर रही हैं। इसके लिए सामाजिक संस्थाओं ने विकास प्राधिकरण, जिला प्रशासन, उत्तर प्रदेश सरकार और तमाम दूसरे स्तर पर पत्राचार भी किया है। ग्रेटर नोएडा वेस्ट में बड़ा सरकारी अस्पताल और दो इंटर कॉलेज बन जाने से वहां के निवासियों को बड़ी राहत मिलेगी। दरअसल, अभी ग्रेटर नोएडा वेस्ट में स्वास्थ्य और शिक्षा सेवाएं पूरी तरह निजी हाथों में हैं। जिसके चलते वहां रहने वाले मध्यमवर्गीय और निम्न वर्गीय परिवार परेशानी का सामना कर रहे हैं।

ग्रेटर नोएडा वेस्ट में स्टेडियम भी बनेगा 
मिली जानकारी के मुताबिक ग्रेटर नोएडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी नरेंद्र भूषण ने वेस्टपैक स्टेडियम बनाने की सहमति भी दे दी है। दरअसल शुक्रवार को ग्रेटर नोएडा वेस्ट की तरह अपार्टमेंट ओनर्स एसोसिएशन और फ्लैट खरीदारों की संस्था नेफोवा के साथ सीईओ की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक हुई थी। जिसमें इन तमाम समस्याओं पर चर्चा हुई चर्चा के दौरान सीईओ नरेंद्र भूषण ने स्कूल अस्पताल कॉलेज और स्टेडियम जैसी सुविधाएं सरकारी स्तर पर विकसित करने का आश्वासन दिया था। मीटिंग के तुरंत बाद मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने प्राधिकरण के जिम्मेदार विभागों को काम शुरू करने का आदेश दिया है।

अन्य खबरें