BIG NEWS: चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी 14 जून से शुरू करेगी दाखिला प्रक्रिया, बोर्ड रिजल्ट की जरूरत नहीं होगी, जानिए पूरी प्रक्रिया

Tricity Today | CCS University



चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में स्नातक प्रथम वर्ष के लिए प्रवेश प्रक्रिया का इंतजार कर रहे छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी खबर है। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय इस बार बोर्ड के परीक्षा परिणाम घोषित होने का इंतजार नहीं करेगा। विश्वविद्यालय ने स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश शुरू करने की घोषणा कर दी है। विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर 14 जून से प्रथम वर्ष में दाखिला लेने के लिए छात्र-छात्राएं आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए एक-दो दिन में विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर एक वीडियो अपलोड किया जाएगा। जिसमें रजिस्ट्रेशन करने की पूरी प्रक्रिया की जानकारी मिलेगी।

सीसीएसयू कैंपस से मिली जानकारी के मुताबिक प्रवेश प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन होगी। 14 जून रविवार से सहारनपुर और मेरठ मंडलों में 9 जिलों के छात्र-छात्राएं स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश लेने के लिए विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं। विश्वविद्यालय ऑनलाइन पंजीकरण के लिए पोर्टल शुरू करने वाला है। बुधवार की शाम विश्वविद्यालय में कुलपति रजिस्ट्रार व अन्य अधिकारियों के बीच हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया है। विश्वविद्यालय स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश पाने के इच्छुक छात्र-छात्राओं के बोर्ड एग्जाम रिजल्ट आने का इंतजार नहीं करेगा। 

यूपी में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद का परीक्षा परिणाम मध्य जुलाई में आएगा। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद की 12वीं की परीक्षाएं अभी लटकी हुई हैं। जिन्हें 1 जुलाई से आयोजित करने के लिए सीबीएसई ने कार्यक्रम जारी कर दिया है, लेकिन अभिभावक परीक्षाएं आयोजित नहीं करने पक्ष में हैं। छूटी परीक्षाओं को आयोजित करवाने के खिलाफ अभिभावकों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर दी है।

स्नातक प्रथम वर्ष के लिए कैसे करेंगे आवेदन

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से स्नातक करने के इच्छुक छात्र छात्राओं के लिए 14 जून से वेब पोर्टल खोला जाएगा। विश्वविद्यालय के इतिहास में ऐसा पहली बार होने जा रहा है, जब इंटरमीडिएट का परीक्षा परिणाम घोषित होने से पहले ही प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। स्नातक प्रथम वर्ष के लिए छात्र छात्राएं अपने घर बैठे मोबाइल या डेस्कटॉप कंप्यूटर पर आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए छात्रों को ₹115 बतौर रजिस्ट्रेशन शुल्क जमा करने होंगे। यह शुल्क भी ऑनलाइन जमा किया जा सकता है। नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के जरिए शुल्क का भुगतान होगा।

रोल नम्बर से भरना होगा रजिस्ट्रेशन फॉर्म

विश्वविद्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक 12वीं के परिणाम का इंतजार कर रहे छात्र-छात्राओं को स्नातक प्रथम वर्ष में आवेदन करने के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म में केवल अपने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के रोल नंबर भरने होंगे। दसवीं में मिले अंको की जानकारी भरनी होगी। छात्र को अपना और अभिभावकों का नाम पता भरना होगा। मोबाइल नंबर और मेल आईडी के जरिए रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। छात्र को रजिस्ट्रेशन के बाद लॉगिन आईडी और पासवर्ड मिलेंगे। ओटीपी के जरिए लॉगइन आईडी को एक्सेस करने का विकल्प दिया जाएगा। जब 12वीं का परीक्षा परिणाम घोषित हो जाएगा तो छात्र को अपना रजिस्ट्रेशन फॉर्म दोबारा एक्सेस करना होगा। 12वीं में मिले अंकों को दर्ज करना होगा। इसके बाद विश्वविद्यालय मेरिट तैयार करके छात्र छात्राओं को दाखिला दे देगा।

प्रवेश के लिए तीन कॉलेज का चयन करना होगा

स्नातक प्रथम वर्ष में दाखिला लेने वाले छात्र-छात्राओं को अपनी पसंद के 3 महाविद्यालयों का चयन करना होगा। रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरते वक्त विश्वविद्यालय के सभी कॉलेजों की सूची ऑनलाइन मिलेगी। सूची में महाविद्यालय का नाम और उसका कोड देखकर तीन मनपसंद महाविद्यालयों के नाम भरने होंगे। मेरिट के आधार पर इन्हें 3 महाविद्यालयों में से किसी एक में छात्र को प्रवेश मिल जाएगा।

यूनिवर्सिटी वेबसाइट पर वीडियो अपलोड करके मार्गदर्शन करेगी

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर यूनिवर्सिटी प्रशासन एक वीडियो अपलोड करेगा। जिसमें छात्र को फार्म भरने की पूरी प्रक्रिया अच्छी तरह समझाई जाएगी। छात्र घर बैठे यह वीडियो देख कर अपना रजिस्ट्रेशन फॉर्म स्टेप वाइज भर सकते हैं। जब तक छात्र रजिस्ट्रेशन फॉर्म में 12वीं के अंक दर्ज नहीं करेंगे, तब तक यह फार्म ड्राफ्ट में सेव रहेगा। फार्म सबमिट नहीं होगा। 12वीं का परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद छात्र प्राप्तांक भरकर फॉर्म सबमिट कर सकेंगे।

वीडियो कॉलिंग की सुविधा भी देगा विश्वविद्यालय

इस बार छात्रों को सहूलियत देने के लिए चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय ने वीडियो कॉलिंग की सुविधा भी मुहैया करवाई है। वीडियो कॉलिंग करने के लिए लिंक रजिस्ट्रेशन फॉर्म के साथ ही मिलेगा। फार्म भरते वक्त अगर किसी छात्र को कोई परेशानी हो रही है और वह समाधान तलाश नहीं कर पा रहा है तो वीडियो कॉलिंग करके अपनी समस्या का समाधान पूछ सकेगा।

यूनिवर्सिटी कैम्पस में 15 जून से दाखिला प्रक्रिया शुरू होगी

दूसरी ओर यूनिवर्सिटी ने अपने कैंपस के पाठ्यक्रमों में दाखिला देने के लिए भी प्रक्रिया की घोषणा कर दी है। यूनिवर्सिटी कैंपस के पाठ्यक्रमों में छात्र-छात्राएं 15 जून से दाखिला लेने के लिए आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्रों को ₹500 और सामान्य वर्ग के छात्रों को ₹750 बतौर पंजीकरण शुल्क देने होंगे।

बीटेक समेत तकनीकी पाठ्क्रमों के लिए आवेदन

विश्वविद्यालय के सर छोटू राम इंजीनियरिंग कॉलेज में भी दाखिला प्रक्रिया का ऐलान कर दिया गया है। स्नातक प्रथम वर्ष के साथ-साथ इस कॉलेज में बीटेक, एमबीए, एमसीए, बीएससी कंप्यूटर साइंस के लिए प्रवेश प्रक्रिया 14 जून से शुरू हो जाएगी। कुल मिलाकर चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय क्षेत्र के 9 जिलों में लाखों छात्र-छात्राओं के लिए यह राहत भरी खबर है।

अन्य खबरें