UGC NET के लिए आवेदन की तिथियां बढ़ाई गईं, परीक्षा केंद्र चुनने का फिर मिलेगा मौका

शिक्षा | 4 साल पहले | Harish Rai

Google Image | प्रतीकात्मक तस्वीर



National testing agency ने UGC-NET की 2020 की परीक्षाओं के लिए आवेदन करने का फिर से मौका दिया है। कोरोना संकट की वजह से हजारों की संख्या में अभ्यर्थी इस फॉर्म को भरने में असफल रहे थे और इसके लिए लगातार National testing agency से पुनः आवेदन करने के लिए समय की मांग कर रहे थे। अभ्यर्थियों की परेशानी को समझते हुए राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने आवेदन करने की तिथि 10 सितंबर 2020 तक बढ़ा दी है।

ऐसे सभी अभ्यर्थी जो किन्हीं वजहों से अब तक UGC-NET के लिए आवेदन नहीं कर पाए थे या उनका आवेदन पूरा नहीं हो पाया था, वो 10 सितंबर तक आयोग की वेबसाइट पर जाकर अपना फॉर्म भर सकते हैं। वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद ने भी राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी से कैंडिडेट्स को फॉर्म भरने लिए फिर से समय देने का आग्रह किया था।

इस आग्रह को स्वीकार करते हुए राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने आवेदन फॉर्म के लिए 10 सितंबर 2020 तक का वक्त दिया है। कैंडिडेट शाम 5:00 बजे तक अपना आवेदन कर सकते हैं। कैंडिडेट्स को 10 सितंबर को रात 11:50 मिनट तक ऑनलाइन शुल्क जमा कराना होगा। इसके लिए अभ्यर्थी डेबिट/क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग/यूपीआई या फिर Paytm का उपयोग कर सकते हैं।


आवेदन करने के बाद राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने आवेदन में संशोधन के लिए 1 सप्ताह का समय देगी। अगर किसी कैंडिडेट् को फॉर्म में संशोधन करना है तो 11 सितंबर - 17 सितंबर 2020 शाम 5:00 बजे तक संशोधन कर सकता है।


आवेदन कैसे करें 
इसके लिए अभ्यर्थियों को ugcnet.nta.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट खोलनी होगी। Main page पर नीचे की तरफ एक लिंक दिया हुआ है जिस पर लिखा है ‘correction in application form of ugc net 2020।‘ कैंडिडेट् जब इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो एक नया पेज ओपन होगा। वहां एक तरफ नए अभ्यर्थियों के लिए रजिस्ट्रेशन का विकल्प दिया गया है जबकि दूसरी तरफ उन कैंडिडेट्स के लिए विकल्प दिया गया है जिन्होंने रजिस्ट्रेशन पहले ही कर लिया है। 


परीक्षा केंद्रों में कर सकते हैं संशोधन 
कोरोना महामारी और इससे बिगड़े हालात को देखते हुए राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्रों का पुनः चयन करने के लिए मौका दिया है।  कैंडिडेट्स 11 सितंबर - 17 सितंबर 2020 तक अपनी सुविधा अनुसार नए परीक्षा केंद्रों का चयन कर सकते हैं। इसके बाद अभ्यर्थियों को संशोधन का कोई मौका नहीं दिया जाएगा। क्योंकि इसके कुछ दिन बाद ही परीक्षा एजेंसी इन परीक्षाओं के लिए admit card जारी कर देगी। 


राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने कैंडिडेट्स और अभिभावकों को सुझाव दिया है कि वो सिर्फ ugcnet.nta.nic.in; csirnet.nta.nic.in और www.nta.ac.in पर दिए गए निर्देशों को ही आधिकारिक मानें।

अन्य खबरें