कोरोना मरीजों के लिए अच्छी खबर, जन औषधि केंद्रों पर मिलेंगी होम आइसोलेशनल की सस्ती किट

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो



बिना लक्षण वाले कोरोना मरीजों को होम आइसोलेशन की सुविधा मिलने के बाद उन्हें किट रखनी पड़ेगी। होम आइसोलेशन की किट 3 से 5 हजार रुपये में चुनिंदा जन औषधि केंद्रों में मिलेगी। जबकि, बाजार में इसकी कीमत करीब 10 हजार रुपये है। इसको लेकर जन औषधि केंद्र संचालकों के साथ स्वास्थ्य विभाग की बातचीत चल रही है। जल्द ही इस पर फैसला हो जाएगा।

सरकार ने बिना लक्षण वाले कोरोना मरीजों को घर पर सशर्त आइसोलेशन की अनुमति दी है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा गठित टीम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों की निगरानी करेगी। नॉलेज पार्क स्थित जन औषधि केंद्र के संचालक डॉ. जितेंद्र सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के अनुरोध पर जन औषधि संचालकों को मरीजों को सस्ती किट देने के लिए कहा गया है। इसके लिए जन औषधि संचालकों की बैठक भी हुई थी। उन्होंने बताया कि बाजार में इस किट की कीमत दस हजार रुपये तक हो सकती है। प्रयास किया जा रहा है कि जल्द से जल्द ही तीन से पांच हजार रुपये के बीच में सस्ती किट उपलब्ध कराई जाए।

इस किट में पल्स ऑक्सीमीटर, थर्मामीटर (‌डिजिटल या इंफ्रारेड)] वेपोराइजर (भाप लेने के लिए), मॉस्क (एन-95 और डिस्पोजल मॉस्क), हैंड ग्लब्स, दवाइयां (विटामिन सी, एंटीबॉयोटिक, मल्टीविटामिन, आयुर्वेदिक काढ़ा) रहेंगी। बाजार में इसकी कीमत ₹10,000 तक वसूली जा रही है। जिसके चलते होम आइसोलेट वाले होने वाले मरीजों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस समस्या का समाधान करने के लिए जन औषधि केंद्र आगे आए हैं।

आपको बता दें कि अभी तक उत्तर प्रदेश में हल्के लक्षणों वाले रोगियों को भी होम आइसोलेट होने की अनुमति नहीं दी गई थी। सभी मरीजों को एल-वन, एल-टू और एल-थ्री अस्पतालों में भर्ती होकर इलाज करवाना पड़ता था। पिछले सप्ताह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हल्के और गैर लक्षणों वाले मरीजों को घरों में रहकर होम आइसोलेट होने का की अनुमति दी है। लेकिन इसके लिए कुछ मानक और शर्तें तय की गई हैं। जिनका पालन करना अनिवार्य किया गया है। इनमें से एक शर्त यह भी है कि होम आइसोलेट होने वाले मरीजों को कोरोना किट खरीदनी होगी।

अन्य खबरें