NEET Result 2020: आज जारी होगा NEET 2020 exam result, सुप्रीम कोर्ट ने दिया था निर्देंश

शिक्षा | 4 साल पहले | Harish Rai

Google Image | NEET 2020 exam result will be declared today



NEET Result 2020: NEET 2020 प्रवेश परीक्षा का परिणाम आज जारी किया जाएगा। इसी हफ्ते एक सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने नैशनल टेस्टिंग एजेंसी को निर्देश दिया है कि वो प्रवेश परीक्षा का परिणाम 16 अक्टूबर को जारी करे। जो अभ्यर्थी कोरोना महामारी की वजह से NEET UG 2020 प्रवेश परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए थे, सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें भी राहत दी थी। इन सभी अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा 14 अक्टूबर को फिर से आयोजित कराई गई थी। 

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक रिजल्ट आज ऑफिशियल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जारी किया जाएगा। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने NEET 2020 प्रवेश परीक्षाएं 13 सितंबर को पारंपरिक ढंग से पेन-पेपर के माध्यम से संपन्न कराया था। अभ्यर्थियों की ऑल इंडिया और राज्यों में रैंक भी आज जारी हो सकता है। अभ्यर्थी अपना स्कोर कार्ड भी आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर देख सकेंगे। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने भी परीक्षा परिणाम यथाशीघ्र जारी करने का आश्वासन दिलाया था।

नैशनल टेस्टिंग एजेंसी ने NEET 2020 प्रवेश परीक्षा के लिए ओएमआर की स्कैन कॉपी आधिकारिक वेबसाइट पर पहले ही जारी कर दी है। इस प्रवेश परीक्षा में शामिल होने वाले सभी अभ्यर्थियों को 7 अक्टूबर तक शाम 6:00 बजे तक ऑफिशियल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर आंसर शीट को चुनौती देने का मौका दिया गया था। अगर किसी अभ्यर्थी को किसी सवाल में आपत्ति थी, तो वह 7 अक्टूबर शाम 6:00 बजे तक अपनी आपत्ति दर्ज करा सकता था। 

NTA NEET 2020 प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट देखने के लिए अभ्यर्थियों को आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाना होगा। वहां उन्हें रोल नंबर, जन्मतिथि और एक सिक्योरिटी पिन की जरूरत होगी। परीक्षा परिणाम जारी करने के बाद NTA कैटगरी के मुताबिक कट ऑफ स्कोर भी जारी कर देगी। इस वर्ष NEET प्रवेश परीक्षा 13 सितंबर को 3,843 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित कराई गई थी। 15.97 लाख अभ्यर्थियों ने नीट परीक्षा के लिए इस साल रजिस्ट्रेशन कराया था। हालांकि 14.37 अभ्यर्थी ही इस प्रवेश परीक्षा में शामिल हो पाए थे।

अन्य खबरें