एनपी सिंह 31 मई को रिटायर होंगे, राजेश कुमार को आजमगढ़ भेजा गया

Tricity Today | एनपी सिंह



वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी और आजमगढ़ के जिलाधिकारी नागेंद्र प्रसाद सिंह 31 मई को सेवानिवृत्त हो जाएंगे। उनके स्थान पर राजेश कुमार आजमगढ़ में जिलाधिकारी का कार्यभार एक जून को सम्भालेंगे। राजेश कुमार अभी उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव थे। इसके अलावा उत्तर प्रदेश सरकार ने कई बड़े प्रशासनिक फेरबदल किए हैं। पहली बार जिलों में ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी के तौर पर अधिकारियों की तैनाती की गई है।

नागेंद्र प्रसाद सिंह गौतमबुद्ध नगर और सहारनपुर जैसे बड़े जिलों के डीएम रह चुके हैं। यूपी के गन्ना उपायुक्त, प्रभारी ग्रामीण विकास आयुक्त और प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के मुख्य कार्यपालक अधिकारी समेत नोएडा विकास प्राधिकरण में लंबे अरसे तक उप मुख्य कार्यपालक अधिकारी के तौर पर उन्होंने सेवाएं दी हैं। वह गौतमबुद्ध नगर में खासे लोकप्रिय रहे हैं। नोएडा में उप मुख्य कार्यपालक अधिकारी रहते हुए किसानों की समस्याओं का समाधान करने के लिए उन्हें याद किया जाता है। इसके अलावा गौतमबुद्ध नगर में करीब 3 वर्षों तक वह जिलाधिकारी रहे। 

इस दौरान उन्होंने भूमि अधिग्रहण, मुआवजा वितरण, आबादी निस्तारण और पंचायतों के समापन जैसे मुद्दों पर महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। नागेंद्र प्रसाद सिंह की सर्वोत्कृष्ट सेवाएं बिसाहडा कांड के दौरान देखने को मिलीं। एनपी सिंह ने न केवल बिसाहडा कांड के दौरान गौतमबुद्ध नगर जिले को सांप्रदायिक दंगे की आग में जलने से बचाया बल्कि इस समस्या का समाधान करके दिखाया। एनपी सिंह ने उस वक्त लोगों को एक मंच पर खड़ा करके हिंदू मुस्लिम एकता और सांप्रदायिक सौहार्द्र के लिए शानदार काम किया था।

यूपी सरकार ने सोमवार को भारतीय प्रशासनिक सेवा के दो अधिकारियों के तबादले कर दिए। वर्तमान में आजमगढ़ के जिलाधिकारी तैनात एनपी सिंह 31 मई को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। उनके स्थान पर एक जून से माध्यमिक शिक्षा विभाग के विशेष सचिव राजेश कुमार डीएम का चार्ज लेंगे। नियुक्ति विभाग से जारी आदेश के अनुसार तब तक राजेश कुमार जिलाधिकारी कार्यालय आजमगढ़ में विशेष कार्याधिकारी के रूप में तैनात रहेंगे। इसके अलावा प्रतीक्षारत चल रहीं आईएएस आर्यका आखोरी को विशेष सचिव माध्यमिक शिक्षा बनाया गया है।

जौनपुर, एटा और फतेहपुर में तैनात किए गए ओएसडी
उत्तर प्रदेश सरकार ने पहली बार एक नई व्यवस्था कायम की है। राज्य के कई जिलों में विशेष कार्य अधिकारी बनाकर प्रशासनिक अधिकारियों को तैनात किया गया है। प्रादेशिक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवा संवर्ग के तीन चिकित्सा अधिकारियों को विशेष कार्याधिकारी (ओएसडी) पद पर तैनाती दी गई है। संयुक्त निदेशक स्तर के इन अधिकारियों को जौनपुर, एटा और फतेहपुर का ओएसडी बनाया गया है। आगे जून और जुलाई में इन जिलों के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों (सीएमओ) के सेवानिवृत्त होने पर यह अफसर इन जिलों में सीएमओ का कार्यभार संभालेंगे। 

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि लखनऊ स्थित बलरामपुर अस्पताल के वरिष्ठ परामर्शदाता डॉ राकेश कुमार को जौनपुर का ओएसडी बनाया गया है। यह 30 जून को इस जिले के वर्तमान सीएमओ डॉ रामजी पांडेय के सेवानिवृत्त होने पर सीएमओ का कार्यभार संभालेंगे।

डॉ अरविंद कुमार गर्ग होंगे एटा के ओएसडी
इसी तरह मुजफ्फरनगर जिला अस्पताल के वरिष्ठ परामर्शदाता डॉ अरविंद कुमार गर्ग को एटा का ओएसडी बनाया गया है। यह इस जिले के वर्तमान सीएमओ डॉ अजय अग्रवाल के 31 जुलाई को सेवानिवृत्त होने के बाद सीएमओ का कार्यभार संभालेंगे। बरेली मंडल के संयुक्त निदेशक डॉ प्रकाश अग्रवाल को फतेहपुर का ओएसडी बनाया गया है। यह इस जिले के वर्तमान सीएमओ डॉ उमाकांत पांडेय के 31 जुलाई को सेवानिवृत्त होने के बाद सीएमओ का कार्यभार संभालेंगे।

अन्य खबरें