BIG NEWS: नोएडा के फ्रेंचाइजी गिरोह के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर, सीबीआई, ईडी और एसएफआईओ से जांच की मांग

नोएडा | 4 साल पहले | Rakesh Tyagi

Google Image | सुप्रीम कोर्ट



नोएडा में पकड़े गए फ्रेंचाइजी गिरोह के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई है। यह याचिका 38 लोगों ने दायर की है। अदालत से फ्रेंचाइजी गिरोह के खिलाफ केंद्रीय एजेंसियों से जांच कराने का अनुरोध किया गया है। याचियों ने आरोप लगाया है कि उनके साथ वेस्टलैंड ट्रेड प्राइवेट लिमिटेड ने ठगी की है। जिसने फर्जी कंपनी हाइपर सुपरमार्केट और हाइपर मार्ट आदि कंपनियां बनाई थीं।

याचिका में धन शोधन और इसके निदेशकों एवं लाभान्वितों द्वारा काला धन जमा करने सहित विभिन्न अपराधों की केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई), प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और गंभीर धोखाधड़ी जांच कार्यालय (एसएफआईओ) या एक विशेष जांच टीम (एसआईटी) द्वारा कराये जाने का अनुरोध किया गया है। याचिका में आरोप लगाया गया है कि कंपनी ने तीन लाख रुपये की फ्रेंचाइजी फीस ली और कुछ खास रकम मिलने का आश्वासन दिया तथा 500 निवेशकों को आकर्षित किया।

याचिका के मुताबिक कंपनी लॉकडाउन के दौरान भुगतान कर पाने में नाकाम रही और उसने मई में भेजे अपने ई-मेल में कहा कि वह समझौते में उल्लेखित एक विशेष प्रावधान को लागू कर रहा है, जो अनुबंध को पूरा करने से उसे राहत देता है। याचिका में कहा गया है, ''इससे व्यापक नुकसान हुआ क्योंकि एक सुनियोजित साजिश के तहत निदेशकों, साझेदारों और कर्मचारियों ने याचिकाकर्ताओं के साथ धोखाधड़ी की तथा बेईमानी कर उन्हें उनकी गाढ़ी कमाई देने के लिये प्रेरित किया।

गौरतलब है कि फ्रेंचाइजी धोखाधड़ी के सिलसिले में उत्तर प्रदेश के नोएडा में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया था। दरअसल, दर्जनों लोगों से कथित तौर पर 30 करोड़ रुपये की ठगी की गई थी।

अन्य खबरें