नोएडा के रेयान इंटरनेशनल स्कूल पर कसेगा शिकंजा : बेसमेंट में चल रही क्लासेज होंगी सील, बच्चों की जिंदगी के साथ हो रही खिलवाड़

नोएडा | 14 दिन पहले | Mayank Tawer

Tricity Today | नोएडा के रेयान इंटरनेशनल स्कूल की क्लासेज सील



Noida News : छात्रों की जिंदगी के साथ खिलवाड़ करने के मामले में जिला विद्यालय निरीक्षक ने नोएडा में स्थित रेयान इंटरनेशनल स्कूल के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया है। जिला विद्यालय निरीक्षक डॉक्टर धर्मवीर सिंह ने स्कूल के बेसमेंट में चलने वाली क्लासेज को सील कर दिया है। यह फैसला इसलिए लिया गया, क्योंकि बेसमेंट में चलने वाली क्लासेस के लिए फायर एनओसी नहीं थी। इसको लेकर पहले भी नोटिस जारी किया गया था, लेकिन स्कूल ने उसके बावजूद भी नियमों का उल्लंघन किया। अब तत्काल इस मामले में एक्शन लिया गया और क्लासेस को सील कर दिया गया है। 

11 जुलाई 2023 को लिया था जायजा
गौतमबुद्ध नगर के जिला विद्यालय निरीक्षक डॉक्टर धर्मवीर सिंह ने बताया कि नोएडा के सेक्टर-39 में रेयान इंटरनेशनल स्कूल है। बीते 11 जुलाई 2023 को मुख्य अग्निशमन अधिकारी, सहायक अभियंता, लोक निर्माण भवन और शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने स्कूल में सुरक्षा मानकों की जांच के लिए जायजा लिया। जांच में पाया गया कि बेसमेंट में 11 क्लासेज चल रही है।

फायर एनओसी लेने के बाद किया अवैध निर्माण
उन्होंने बताया कि रेयान इंटरनेशनल स्कूल के द्वारा जो मानचित्र फायर विभाग की वेबसाइट पर उपलोड किया गया है। उसमें स्कूल ने दिखाया गया है कि स्कूल के बेसमेंट का इस्तेमाल स्टोरेज के लिए किया जाता है, लेकिन जब जांच की गई तो पाया गया कि बेसमेंट में कक्षा का निर्माण किया हुआ है। जांच में यह भी पता चला है कि फायर एनओसी लेने के बाद बेसमेंट में क्लासेज का निर्माण किया गया। 

स्कूल के खिलाफ होगा बड़ा एक्शन
इस मामले में स्कूल को नोटिस भेजा गया और वैकल्पिक व्यवस्था करने के लिए कहा गया। स्कूल के द्वारा भी आश्वासन दे दिया गया था, लेकिन उसके बावजूद काम नहीं किया गया। जिसकी वजह से अब जिला विद्यालय निरीक्षक ने मौके पर जाकर क्लासेस को सील कर दिया है। इसके अलावा स्कूल से 6 मई 2024 की शाम 5:00 बजे तक जवाब मांगा है। जवाब नहीं देने पर स्कूल के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी दी गई है। इसका लैटर मुख्य अग्निशमन अधिकारी, सिटी मजिस्ट्रेट और जिलाधिकारी को भी भेजा गया है।

अन्य खबरें