Important News: गौतमबुद्ध नगर में प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन का सिस्टम बदला, यह है नई प्रक्रिया

नोएडा | 4 साल पहले | Mayank Tawer

Google Image | Suhas LY IAS



गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने नोएडा और ग्रेटर नोएडा में प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया बदल दी है। अब कोई भी व्यक्ति, क्रेता या विक्रेता सीधे जाकर प्रॉपर्टी का रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पाएंगे। लोगों को रजिस्ट्रार कार्यालयों से बाकायदा अपॉइंटमेंट लेना होगा। बताई गई तारीख और समय पर जाकर लोगों को रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसके अलावा रजिस्ट्रेशन फीस और पैसा जमा करने की व्यवस्था भी बदल दी गई है।

जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने बताया कि नोएडा में चार सब रजिस्ट्रार कार्यालय हैं। ग्रेटर नोएडा में दो, दादरी और जेवर में एक-एक सब रजिस्ट्रार कार्यालय हैं। देखने में आ रहा है कि पिछले एक महीने के दौरान बड़ी संख्या में प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन हो रहे हैं। 22 जुलाई को एक ही दिन में ग्रेटर नोएडा में 490 प्रॉपर्टी के रजिस्ट्रेशन किए गए हैं। प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन के लिए क्रेता, विक्रेता और गवाहों को बायोमेट्रिक थंब इंप्रेशन देने के लिए दफ्तर में हाजिर होना पड़ता है। जिसकी वजह से सब रजिस्ट्रार कार्यालय में बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ लग जाती है। 

इस बारे में सब रजिस्ट्रार से बात की गई है। सब रजिस्ट्रार का कहना है कि तमाम कोशिशों के बावजूद सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो पा रहा है। जिसके चलते रजिस्ट्रेशन कार्यालयों के अधिकारी और कर्मचारी संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं। लिहाजा, प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन की वर्तमान प्रक्रिया को तत्काल बदलने का निर्णय लिया जाना जनहित में आवश्यक है।

जिलाधिकारी ने बताया कि अब प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए लोगों को पहले अपॉइंटमेंट लेना होगा। सब रजिस्ट्रार कार्यालय से प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन के लिए तारीख और समय क्रेता और विक्रेता को दिए जाएंगे। सभी पक्षकार नियत तारीख और समय पर सब रजिस्ट्रार के कार्यालय में हाजिर होंगे। इससे कार्यालय में बिना वजह की भीड़ नहीं बढ़ेगी। डीएम की ओर से जारी किए गए आदेश में लिखा गया है कि अगर रजिस्ट्रेशन अमाउंट 20,000 रुपये से अधिक होगा तो उसका ऑनलाइन भुगतान करना अनिवार्य होगा। केवल 20,000 रुपये तक की धनराशि कैश के तौर पर रजिस्ट्रार कार्यालय स्वीकार करेंगे।

कई जिलों में रजिस्ट्रार कार्यालय में संक्रमण फैला और अधिकारियों की मौत हुई हैं

जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने इस बारे में जारी किए विस्तृत आदेश में जानकारी दी है कि शाहजहांपुर, वाराणसी और बदायूं जनपदों के सब रजिस्ट्रार कार्यालयों में कोरोना वायरस का संक्रमण फैल गया। जिसकी चपेट में आने के कारण बड़ी संख्या में अधिकारी और कर्मचारी संक्रमित हुए हैं। वाराणसी में एक अधिकारी की मौत भी हुई है। इसके बाद वहां के सब रजिस्ट्रार कार्यालय को अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया गया है। शाहजहांपुर और बदायूं के सब रजिस्ट्रार कार्यालय में कार्यरत कर्मचारियों की भी मौत की जानकारी मिल रही है। 

डीएम ने कहा, इन बातों को ध्यान में रखते हुए यह नितांत आवश्यक है कि लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए एक प्रभावी व्यवस्था उपलब्ध करवाई जाए। इसी को ध्यान में रखते हुए अब अपॉइंटमेंट के जरिए ही प्रॉपर्टी का रजिस्ट्रेशन होगा। रजिस्ट्रेशन फीस ऑनलाइन चुकानी होगी।

अन्य खबरें