गौतमबुद्ध नगर में डेंगू का कहर जारी : 16 नए रोगियों की हुई पुष्टि, जानिए बचाव के तरीके

नोएडा | 2 घंटा पहले | Ashutosh Rai

Google Images | Symbolic Image



Noida News : गौतमबुद्ध नगर में डेंगू के मरीज लगातार बढ़ते जा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग ने जिले में शुक्रवार को डेंगू के 16 नए रोगियों की पुष्टि की। इसी के साथ जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़कर 258 हो गई। राहत की बात यह है कि अस्पताल में कोई मरीज भर्ती नहीं है। अभी तक डेंगू से पीड़ित किसी मरीज की मौत नहीं हुई है। लेकिन फिर भी शहर से लेकर गांव में डेंगू का खौफ है। 

अलग-अलग  स्थानों पर मिल रहे मरीज
जिला मलेरिया अधिकारी श्रुति कीर्ति वर्मा ने बताया कि सभी 16 नए मरीज अलग-अलग जगहों से हैं। इनमें सेक्टर-53, सेक्टर-22, दादरी, खोड़ा समेत अन्य स्थानों पर रहने वाले लोग शामिल है। इस बार एक ही इलाके से एक से ज्यादा मरीज नहीं मिल रहे हैं। उन्होंने बताया कि कोई भी रोगी अस्पताल में भर्ती नहीं है। इस सीजन में डेंगू पीड़ित किसी भी रोगी की मृत्यु नहीं हुई है। बीते साल डेंगू का स्ट्रेन अधिक खतरनाक था और दो मरीजों की मृत्यु हुई थी। उनका दावा है कि विभाग की तरफ से मरीजों पर नजर रखी जा रही है।

जलभराव और मच्छरों का लार्वा मिलने पर नोटिस जारी
जलभराव और मच्छरों का लार्वा मिलने पर नोटिस जारी किए जा रहे हैं। एंटी लार्वा दवा का छिड़काव करने के साथ ही लोगों को डेंगू रोग के प्रति जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस सीजन में डेंगू के मामले कम हैं।

गंभीर डेंगू लक्षण
गंभीर डेंगू के लक्षण आमतौर पर बुखार कम होने के पहले या दो दिन के भीतर दिखाई देते हैं। निम्नलिखित लक्षण देखे जा सकते हैं:
  1. गंभीर पेट दर्द
  2. लगातार उल्टी होना
  3. मसूड़ों या नाक से खून आना
  4. मल या उल्टी में खून आना
  5. तेजी से सांस लेना
  6. थकान
  7. बेचैनी
  8. त्वचा के नीचे ब्लीडिंग
बचाव के तरीके 
  1. मच्छरों के रिप्रोडक्शन को कम करें
  2. मच्छर निरोधक से बचाव करें
  3. साफ़ और सुरक्षित कपड़े पहनें
  4. मच्छरदानी का प्रयोग करें
  5. कहीं भी पानी जमा न होने दें

अन्य खबरें