नोएडा प्राधिकरण का एक्शन : कई पर लाखों रुपये का जुर्माना ठोका, शहर में बढ़ा रहे थे प्रदूषण

नोएडा | 2 घंटा पहले | Nitin Parashar

Tricity Today | Symbolic



Noida News : नोएडा प्राधिकरण ने शहर में बढ़ते प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए बड़ा कदम उठाया है। शुक्रवार को ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) के तहत अभियान चलाया गया। इस अभियान में प्राधिकरण की 14 टीमों ने शहर के 93 अलग-अलग स्थानों का निरीक्षण किया। इस दौरान टीमों ने देखा कि क्या लोग GRAP के नियमों का पालन कर रहे हैं। प्रदूषण को कम करने के लिए कई कदम उठाए गए।

प्राधिकरण नहीं चलाया छिड़काव अभियान 
मुख्य सड़कों पर 33 टैंकरों से पानी का छिड़काव किया गया, जिससे 95.33 किलोमीटर लंबी सड़कों पर धूल कम हुई। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग ने 12 मैकेनिकल स्वीपिंग मशीनों से 340 किलोमीटर सड़कों की सफाई की। शहर के विभिन्न हिस्सों से कुल 682.23 टन कंस्ट्रक्शन और डेमोलिशन (C&D) कचरा उठाया गया। इसे प्रोसेसिंग के लिए नोएडा के तीन निर्माण स्थलों पर ले जाया गया। वहां 93 एंटी-स्मॉग गन मशीनों का इस्तेमाल किया गया, जो हवा में पानी का स्प्रे करके प्रदूषण को कम करती हैं। स्वास्थ्य विभाग ने 12 मशीनों से 340 किलोमीटर सड़कों की सफाई करवाई। उद्यान विभाग ने पेड़-पौधों की छंटाई भी की।

इन पर लगाया जाए जुर्माना 
सिविल विभाग ने 7 मामलों में 3 लाख 20 हजार रुपये का जुर्माना लगाया। 6 ठेकेदारों पर 3 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया जो अवैध रूप से मलबा डाल रहे थे। उनके छह ट्रैक्टर ट्राली भी जब्त किए गए हैं।प्लास्टिक और कूड़ा जलाने के 9 मामलों में 4,500 रुपये का जुर्माना लगाया गया। कुल प्रदूषण नियमों के उल्लंघन पर 6 लाख 24 हजार 500 रुपये का जुर्माना वसूला गया।

नियमों का सख्ती से पालन
नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों का कहना है कि वे ग्रेडेड रेस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) के नियमों का सख्ती से पालन करा रहे हैं। जो भी इन नियमों का उल्लंघन करेगा, उस पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। प्राधिकरण का लक्ष्य है कि नोएडा में वायु प्रदूषण को कम किया जाए और लोगों को स्वच्छ हवा में सांस लेने का अधिकार मिले।

अन्य खबरें