IAS डॉ.लोकेश एम की खास पहल : अब नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो में सफर करते वक्त नहीं होगा आपका मोबाइल स्विच ऑफ, जानिए कैसे

नोएडा | 3 घंटा पहले | Mayank Tawer

Tricity Today | Noida Metro



Noida News : नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच चलने वाली एक्वा लाइन मेट्रो के यात्रियों के लिए अब सफर के दौरान मोबाइल और लैपटॉप चार्ज करने की सुविधा उपलब्ध होगी। बुधवार से नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (NMRC) ने पावर बैंक किराये पर देने की सुविधा शुरू करने का ऐलान किया है। इस पहल का शुभारंभ सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन पर NMRC के प्रबंध निदेशक डॉ.लोकेश एम करेंगे। 

किराये पर मिलेंगे पावर बैंक
यात्री अब अपने मोबाइल फोन या लैपटॉप चार्ज करने के लिए पावर बैंक किराये पर ले सकेंगे। एक्वा लाइन के किसी भी स्टेशन से पावर बैंक लिया जा सकता है और उसका उपयोग करने के बाद इसे किसी भी स्टेशन पर वापस जमा किया जा सकेगा। किराये की सुविधा दिन, महीने और वर्ष के आधार पर होगी। एक दिन के लिए किराया 50 रुपये रखा गया है, जबकि वार्षिक सदस्यता का अधिकतम शुल्क 500 रुपये होगा।

63 मशीनों से मिलेगी सेवा, QR कोड से होगा भुगतान
NMRC ने एक्वा लाइन के सभी 21 स्टेशनों पर तीन-तीन पावर बैंक मशीनें लगाई हैं। यानी कुल 63 मशीनें यात्रियों के लिए उपलब्ध होंगी। प्रत्येक मशीन में 24 पावर बैंक होंगे, जिनमें से 12 चार्ज किए हुए होंगे। यात्री अपने मोबाइल फोन से मशीन पर लगे क्यूआर कोड को स्कैन कर किराये का भुगतान कर सकेंगे। भुगतान होते ही मशीन से पावर बैंक निकालकर उपयोग किया जा सकेगा। इस्तेमाल के बाद यात्री इसे किसी भी स्टेशन पर जमा कर सकेंगे।

दिल्ली-एनसीआर स्टेशनों पर भी मिलेगी सुविधा
इस पहल के अंतर्गत यात्रियों को आने वाले दिनों में दिल्ली-एनसीआर के चिह्नित मेट्रो स्टेशनों पर भी पावर बैंक जमा करने की सुविधा मिलेगी। यह एजेंसी दिल्ली-एनसीआर के अन्य स्टेशनों पर भी जल्द ही यह सेवा शुरू करने की योजना बना रही है, जिससे यात्रियों को चार्जिंग की समस्या का समाधान मिल सकेगा।

यात्रियों के लिए बड़ी राहत
नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्वा लाइन के स्टेशनों पर पावर बैंक की यह नई सुविधा यात्रियों के लिए राहत का काम करेगी। खासकर उन यात्रियों के लिए यह उपयोगी साबित होगी, जिन्हें लंबे समय तक सफर के दौरान फोन या लैपटॉप चार्ज करने की आवश्यकता होती है।

अन्य खबरें