जरूरी खबर : नोएडा में फ्लैट खरीदारों की रजिस्ट्री स्लो, बिल्डरों को नोटिस जारी

नोएडा | 17 दिन पहले | Nitin Parashar

Tricity Today | Symbolic



Noida News : उत्तर प्रदेश का शो विंडो नोएडा को कहा जाता है। यहां पर घर खरीदने का सपना सबका होता है। कई लोगों ने खून पसीने की कमाई से घर खरीद भी लिया। लेकिन उनके घर की रजिस्ट्री नहीं हो रही है। कारण है बिल्डरों के ऊपर करोड़ों रूपये का बकाया होना। ऐसे में अब नोएडा प्राधिकरण की तरफ से बकायेदार बिल्डरों के खिलाफ एक्शन लेने की तैयारी चल रही हैं। प्राधिकरण बकाया रकम जमा नहीं करने वाले बिल्डरों को जल्द नोटिस जारी करने शुरू कर देगा। नोटिस के जरिए अंतिम अवसर देते हुए भुगतान करने के लिए कहा जाएगा। मात्र 15 बिल्डरों ने कुल बकाये में से 25 प्रतिशत धनराशि जमा कराई है, जबकि 42 बिल्डरों ने सहमति पैसे जमा करने की सहमति दे रखी है।

करीब 125 करोड़ रुपए जमा
फ्लैट खरीदारों की सहूलियत के लिए अमिताभकांत समिति की सिफारिशें 21 दिसंबर 2023 को लागू कर दी गई थीं। नोएडा एरिया में 57 ऐसी परियोजनाएं हैं जिनका किसी न्यायालय में विवाद नहीं चल रहा है। ऐसे में इन बिल्डरों के साथ नोएडा प्राधिकरण ने जनवरी में बैठक की थी। जनवरी में 57 में से 42 परियोजना के बिल्डर ने सहमति दी थी कि वे दो महीने में कुल बकाए में से 25 प्रतिशत धनराशि जमा कर फ्लैटों की रजिस्ट्री शुरू करा देंगे। ऐसे में अब करीब तीन महीने बीत जाने के बाद भी सिर्फ 15 बिल्डरों ने करीब 125 करोड़ रुपए जमा कराए हैं।

बिल्डरों को नोटिस जारी
इनके अलावा चार परियोजना से जुड़े बिल्डरों ने करीब 23 करोड़ रुपए जमा कराया है। पहले इन बिल्डरों ने 30 मार्च तक का समय मांगा था। इसके बाद इस महीने 12 मई तक का समय मांगा लेकिन अब प्राधिकरण इनको रियायत देने के मूंड में नहीं है। एक सप्ताह पहले औद्योगिक विकास आयुक्त ने निर्देश दिए थे कि पैसे जमा नहीं करने वाले बिल्डरों को नोटिस जारी किए जाएं। प्राधिकरण अधिकारियों ने बताया कि इस सप्ताह से बिल्डरों को नोटिस जारी करने शुरू कर दिए जाएंगे।

रजिस्ट्री की प्रक्रिया में तेजी नहीं
समिति की सिफारिशों के बाद जिन 15 परियोजना के बिल्डरों ने बकाये के 25 प्रतिशत रुपये जमा किए हैं, उनकी सोसाइटी में 1301 फ्लैट की रजिस्ट्री होनी है। लेकिन, अभी तक करीब 425 फ्लैट की रजिस्ट्री हुई है। ऐसे में बिल्डर खरीदारों के फ्लैटों की रजिस्ट्री प्रक्रिया में तेजी नहीं ला पा रहे हैं।

अन्य खबरें