Prayagraj : बच्चों में कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए दिखी जागरूकता, केन्द्रों पर बढ़ी भीड़

Google Image | टीकाकरण



Prayagraj News : देश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के खौफ के बीच किशोरों को भी सुरक्षित रखने के लिए आज सोमवार 3 जनवरी 2022 से 15 से 18 वर्ष तक के बच्चों को टीके लगाए जा रहे हैं। शासन के दिशा निर्देशों के बाद स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिले में इसकी व्यवस्था कर ली गई है। वैक्सीनेशन के लिए नगर क्षेत्र में दस और सभी 20 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों सहित कुल तीस केन्द्रों पर टीकाकरण होगा। इसके लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन हुए हैं। वैक्सीनेशन में तेजी लाने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में भी केंद्र बनाए गए हैं। 

कोरोना वायरस संक्रमण एक बार फिर तेजी से फैलने लगा है। वैक्सीन लग जाने और पहले कभी संक्रमित होने से अधिकांश लोगों की एंटीबाडी मजबूत हो गई। इन्हें अगर संक्रमण हुआ भी तो जान का खतरा नहीं रहेगा। लेकिन किशोरों के लिए कोरोना संक्रमण का अभी खतरा है। इसलिए इन्हें भी वैक्सीन सोमवार से लगाए जाएंगेे। इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। जिन्होंने वैक्सीन लगवाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, वे आधार कार्ड या हाईस्कूल के प्रमाण पत्र के आधार पर उनका रजिस्ट्रेशन टीकाकरण केंद्र में भी हो जाएगा।

सबको को-वैक्सीन की डोज लगाई जाएगी
15 से 18 वर्ष उम्र वाले सभी किशोरों को विश्व स्वास्थ्य संगठन से को-वैक्सीन ही लगाने की मान्यता मिली है। शहरी क्षेत्र में बनाए गए केंद्रों में स्वरूपरानी नेहरू चिकित्सालय (एसआरएन), मोतीलाल नेहरू मेडिकल कालेज, मनोहर दास नेत्र चिकित्सालय, जिला महिला अस्पताल डफरिन, मोतीलाल नेहरू मंडलीय चिकित्सालय कॉल्विन, टीबी सप्रू अस्पताल बेली, ईएसआइ नैनी, गेस्ट हाउस हाईकोर्ट, लाल बहादुर शास्त्री होमियोपैथिक कालेज फाफामऊ, राजकीय टीबी अस्पताल तेलियरगंज शामिल हैं। इनके अलावा सभी 20 सामुदायिक केंद्रों में भी टीके लगाए जाएंगे। 

उम्र के लिए हाईस्कूल का प्रमाण पत्र और आधार कार्ड मान्य
सोमवार को वैक्सीनेशन की शुरुआत पर पहली डोज लगाई जा रही, जबकि दूसरी 28 दिन बाद लगेगी। शासन के निर्देशों के क्रम में फिलहाल प्रत्येक केंद्र पर 200-200 किशोरों को एक दिन में टीके लगाने की व्यवस्था की गई है। इन्हें 3 जनवरी को पहली डोज लगाई जाएगी, दूसरी डोज 28 दिन बाद लगेगी। डॉ. तीरथ लाल ने बताया कि टीकाकरण सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। अभी उम्र का प्रमाण के लिए हाईस्कूल के प्रमाण पत्र और आधार कार्ड से देखने को कहा गया है। इसके अलावा स्कूल का आईकार्ड भी मान्य होगा। सीएमओ डॉ. नानक सरन के मुताबिक टीकाकरण के बाद सबको आधा घंटे निगरानी में रहना होगा।

अन्य खबरें