प्रयागराज : मेडिकल कॉलेज में दूरबीन से हुआ ब्लैक फंगस का ऑपरेशन, अब तक 9 मरीज सामने आए

Tricity Today | दूरबीन से हुआ ब्लैक फंगस का ऑपरेशन



प्रयागराज जनपद में कोरोना महामारी की दूसरी लहर में अब लोगों को ब्लैक फंगस अपनी चपेट में ले रहा हैं। शहर के निजी हॉस्पिटल में 3 मरीजों में ब्लैक फंगस होने की पुष्टि हुई है। जिले में अब तक 9 लोगों में ब्लैक फंगस के मामले सामने आए हैं। इनमें मेडिकल कॉलेज के स्वरूपरानी नेहरू हॉस्पिटल में 6 लोगों को भर्ती कराया गया। जबकि अन्य को अलग-अलग निजी हॉस्पिटलों में भर्ती कराया गया है।

कोविड के नोडल अधिकारी डॉ ऋषि सहाय ने कहा कि ब्लैक फंगस उन्हीं लोगों में मिला है, जो अभी हाल ही में कोरोना पॉजिटिव से निगेटिव हुए थे। झलवा रावतपुर स्थित यूनाइटेड मेडिसिटी हॉस्पिटल में ब्लैक फंगस के तीन मरीज मिले हैं। वहां सोमवार को ब्लैक फंगस के मिले मरीजों में एक मरीज को उपचार के लिए एसआरएन हॉस्पिटल में भेज दिया गया है। बाकी लोग अलग-अलग निजी हॉस्पिटलों में भर्ती हुए हैं। कोविड के एक संदिग्ध मरीज में ब्लैक फंगस की पहचान हुई है। स्वरूपरानी अस्पताल में अब तक इस बीमारी के 7 मरीज भर्ती कराये जा चुके हैं।

एसआरएन में दूरवीन विधि से ब्लैक फंगस मरीज का ऑपरेशन
म्यूकरमाइकोसिस ब्लैक फंगस का प्रयागराज के मेडिकल कॉलेज में ईएनटी, नेत्र और न्यूरो समेत 6 डॉक्टरों की एक टीम ने स्वरूपरानी नेहरू चिकित्सालय में पहला सफल ऑपरेशन किया। ब्लैक फंगस से पीड़ित श्रावस्ती निवासी एक युवक का ऑपरेशन एंडोस्कोपी यानी दूरबीन विधि से पूरा किया गया। इसमें मरीज के नाक से ब्लैक फंगस के टिश्यू को ऑपरेशन कर निकाल दिया गया।  इस सफलता पर मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉक्टर एसपी सिंह ने पूरी टीम को बधाई दी है।

अन्य खबरें