Children Day 2021 : स्माइल फॉर ऑल संस्था बच्चों के लिए बनी मसीहा, प्रयागराज में किया यह शानदार कार्य

Tricity Today | बाल दिवस पर हुआ कार्यक्रम



प्रयागराज : गरीब और सहायताहीन बच्‍चों की शिक्षा को लेकर स्माइल फॉर ऑल संस्था पूरे भारत में बच्चों को पढ़ाने के लिए कार्य कर रही है। इसके लिए वह प्रयास भी कर रहे हैं। प्रयागराज जनपद के मिंटो पार्क में बाल दिवस के अवसर पर मलिन बस्ती के बच्चों को एकत्र कर उन्हें पढ़़ लिखकर आगे बढ़ने का भी संदेश दिया गया। बच्चों को पढ़ाई के प्रति प्रेरित करने के लिए किताब, कापी और कलम भी बांटी गई। इसके साथ ही उन्‍हें स्‍वस्‍थ्य रहने के तरीके भी बताये गए।


स्माइल फॉर ऑल संस्था पूरे भारत में गरीब बच्चों की शिक्षा के लिए कार्य कर रही है। यह संस्था प्रयागराज के लगभग 190 सहायताहीन बच्चों को पढ़ाने का कार्य कर रही है। इसमें प्रतिदिन वालंटियर के द्वारा मिंटो पार्क में नि:शुल्क कक्षाएं भी संचालित की जा रही है। रविवार को बाल दिवस के अवसर पर मिंटो पार्क में आयोजित इस कार्यक्रम में ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट एमएच जैदी मुख्य अतिथि रहे। उन्हें गृहमंत्री के द्वारा उनकी बुक ऑनलाइन साइबर क्राइम पर पुरस्कार भी मिल चुका है। एडिशनल एडवोकेट जनरल एडिशनल स्टार्टिंग काउंसलर हाईकोर्ट इलाहाबाद सुभाष राठी ने भी बच्चों का उत्साह बढ़ाया। वह स्वयं महिला सशक्तिकरण एवम दिव्यांगों की सहायता के लिए कार्य कर रही हैं। 


आयोजित कार्यक्रम में स्माइल फॉर ऑल संस्था के साथ राधा मेमोरियल ऐजुकेशन सेवा संस्थान का भी सहयोग रहा। इसके साथ ही डॉक्‍टर प्रदीप कुमार ने बच्चों को स्वास्थ्य सुरक्षा के प्रति जागरूक किया। इसके अलावा कोरोना काल में किन-किन बातों का ध्यान रखा जाए, इस पर भी चर्चा हुई। इस अवसर पर स्माइल संस्था की ओर से विशेष क्षेत्रों के अनुभवी एवं सम्मानित अतिथियों को बैच लगाकर सम्मानित किया गया।संस्था के सदस्यों ने बताया कि स्माइल फॉर ऑल संस्था अपनी पूरी टीम के साथ तत्परता से कार्य कर रही है। 

इस संस्था के द्वारा 2016 से बच्चों को शिक्षा प्रदान करने का कार्य किया जा रहा है। इसका उद्देश्य पूरे भारतवर्ष में गरीब और असहाय बच्चों को शिक्षा मुहैया कराना है। इस संस्था से प्रयागराज में अमित कुमार पांडेय (सिटी कोआर्डिनेटर) के रूप में कार्यरत हैं। इनके सहयोगियों में अभिषेक राज, प्रदीप कुमार मौर्या, सुषमा मौर्या, साक्षी सिंह बघेल, नंदिनी सिंह, विभा मिश्रा, चंदन केसरी, श्रद्धा पांडे, वर्तिका, अवधेश शुक्ला, विनोद सिंह, शुभम साहनी आदि उपस्थित रहे हैैं।

अन्य खबरें