यूपी विधानसभा चुनाव 2022 : अंतिम चरण के लिए शनिवार शाम 6 बजे थम जाएगा चुनाव प्रचार, 7 मार्च को यूपी के इन जिलों में होगी वोटिंग

Google Image | Symbolic Photo



Lucknow : यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के छह चरणों के मतदान हो चुके हैं। अब चुनाव अंतिम पड़ाव पर पहुंच गया है। छह चरणों की वोटिंग के बाद राज्य में सातवें और अंतिम चरण का मतदान 7 मार्च को होगा। सातवें चरण में राज्य के 9 जिलों की 54 सीटों पर वोटिंग होगी। जिसके लिए चुनाव प्रचार शनिवार शाम छह बजे थम जाएगा। लेकिन इससे पहले सभी राजनीतिक दलों ने प्रचार में पूरी ताकत झोंक दी है। अंतिम चरण में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी समेत पूर्वांचल के 9 जिलें शामिल हैं। बता दें कि यूपी में अबतक 403 सीटों में से 349 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है।

इन जिलों में होगा मतदान
सातवें चरण में राजनीति के कई दिग्गजों समेत योगी सरकार के छह मंत्रियों की परीक्षा होगी। इनमें से पांच वर्तमान मंत्री हैं। 7 मार्च को आजमगढ़, मऊ, जौनपुर, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मीरजापुर, सोनभद्र और भदोही जिलों में मतदान होना है। इन जिलों की 54 सीटों पर कुल 613 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं जिनके भाग्य का फैसला 2.06 करोड़ मतदाता करेंगे। 2017 के विधान सभा चुनाव में इन 54 सीटों में से भाजपा ने 29, सपा ने 11, बसपा ने 6, अपना दल (एस) ने 4, सुभासपा ने 3 और निषाद पार्टी ने 1 सीट जीती थी।

75 महिला प्रत्याशी आजमा रहीं किस्मत
आखिरी चरण में दागी, करोड़पति उम्मीदवारों के बाद अगर प्रत्याशियों की शिक्षा के बात करें तो 214 उम्मीदवार पांचवी से 12वी के बीच पढ़ाई की है। 346 ग्रेजुएट और उससे अधिक पढ़े हैं। 30 उम्मीदवारों को सिर्फ अक्षर ज्ञान है और 4 तो साक्षर भी नहीं है। इसके साथ ही सातवे चरण में 75 महिला प्रत्याशी भी चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रही है। 2017 विधानसभा चुनाव के मुकाबले इस बार 2022 में दागी प्रत्याशियों में 8 फीसदी का इजाफा हुआ है जबकि करोड़पति प्रत्याशियों में 9 फीसदी का इजाफा हुआ है।

अन्य खबरें