बड़ी खबरः आगामी परीक्षाओं को लेकर यूपी सरकार की अहम बैठक, डिप्टी सीएम डॉक्टर दिनेश शर्मा ने दिए बड़े आदेश

Tricity Today | बैठक करते डिप्टी सीएम डॉक्टर दिनेश शर्मा



Uttar Pradesh News: उपमुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा ने उत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड-2021 को शूचितापूर्ण, पारदर्शी एवं नकल विहीन संपन्न कराए जाने के संबंध में आज अहम बैठक की। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उन्होंने प्रदेश के सभी कुलपति, मंडलायुक्त, जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी, संयुक्त शिक्षा निदेशक माध्यमिक तथा जिला विद्यालय निरीक्षकों को दिशानिर्देश दिए। साथ ही परीक्षाओं में कोविड गाइडलाइंस का पालन कराए जाने का आदेश दिया। 

डॉ दिनेश शर्मा ने कहा कि बीएड 2021 की प्रवेश परीक्षा के साथ-साथ चयन बोर्ड की 7-8 अगस्त को प्रस्तावित टीजीटी परीक्षा तथा 17-18 अगस्त को प्रस्तावित पीजीटी की परीक्षा को शूचितापूर्ण, पारदर्शी एवं नकल विहीन कराया जाए। जिलाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि किसी भी परीक्षा केंद्र पर नकल या धांधली जैसी घटना नहीं होनी चाहिए। परीक्षा केंद्र पर अनियमितता पाए जाने पर संबंधित के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि वर्तमान में कोविड-19 के कारण बदली हुई परिस्थितियों में सोशल डिस्टेंसिंग तथा फर्नीचर आदि के सैनेटाइजेशन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। 


संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर रहेगी नजर
जनपद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी से समन्वय बनाकर कोविड-19 से संबंधित स्वास्थ्य सुविधाओं की समुचित व्यवस्था पहले पूरी करा ली जाए। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड-2021 तथा आगामी समय में अन्य आयोगों की आयोजित की जाने वाली विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं को पारदर्शी एवं नकल विहीन संपन्न कराए जाने के संबंध में स्पष्ट निर्देश दिए। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को आदेश दिया कि असामाजिक तत्वों तथा संवेदनशील परीक्षा केंद्रों की पहचान की जाए। उन पर विशेष निगरानी रखी जाएगी। 

लापरवाही मिलने पर होगी कार्रवाई
परीक्षाओं के आयोजन के संबंध में किसी भी प्रकार की लापरवाही या अनियमितता की शिकायत पाए जाने पर संबंधित के खिलाफ तत्काल कार्यवाही की जाएगी। समीक्षा बैठक में कुलपति लखनऊ विश्वविद्यालय आलोक कुमार राय, अपर मुख्य सचिव उच्च शिक्षा मोनिका गर्ग, अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला, एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार, प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा सुभाष चंद्र शर्मा, एडीजी एसटीएफ सहित अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

अन्य खबरें