आगरा में मंडलायुक्त ने की बैठक : फोर्ट में पर्यटक लेंगे लाइट एंड साउंड शो का मजा, जल्द होगा शुरू

Tricity Today | बैठक



Agra News : ऐतिहासिक आगरा फोर्ट में जल्द ही पर्यटकों के लिए एक नया आकर्षण शुरू होने जा रहा है। मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी की अध्यक्षता में शुक्रवार को आगरा फोर्ट में लाइट एंड साउंड शो के संबंध में पर्यटन एवं पुरातत्व विभाग के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक संपन्न हुई। बैठक में लाइट एंड साउंड शो की प्रगति और अपग्रेडेशन की समीक्षा की गई। इसके अलावा आगरा फोर्ट के अंदर शो का परीक्षण करने के लिए समय निर्धारण और कार्यक्रम स्थल के चारों ओर पोल लगाने की अनुमति जैसे मुद्दे उठाए गए।

लगभग 95 प्रतिशत कार्य पूरा
अधिकारियों ने बताया कि परियोजना का लगभग 95 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है। सॉफ्टवेयर इंस्टालेशन के साथ-साथ शो में प्रदर्शित की जाने वाली क्रिएटिव फिल्म भी तैयार हो चुकी है। मंडलायुक्त ने इस परियोजना को 31 जुलाई तक पूरा करने और जल्द से जल्द लाइट एंड साउंड शो शुरू करने के निर्देश दिए हैं। यह शो आगरा के पर्यटन को एक नया आयाम देगा और पर्यटकों को फोर्ट की गौरवशाली विरासत से अवगत कराएगा।

गाइडों को लेकर हुई चर्चा
इस अवसर पर क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी दीप्ति वत्स ने एक अन्य महत्वपूर्ण मुद्दा उठाया। उन्होंने ताजमहल और अन्य संरक्षित स्मारकों में पर्यटकों को घुमाने को लेकर गाइडों के बीच होने वाली प्रतिस्पर्धा की समस्या पर ध्यान आकर्षित किया। मंडलायुक्त ने इस समस्या के स्थायी समाधान के लिए सभी पंजीकृत गाइडों और संबंधित संगठनों के साथ बैठक करने और एक व्यवस्थित प्रणाली तैयार करने के निर्देश दिए।

पर्यटन को बढ़ावा देने पर जोर : मंडलायुक्त 
मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी ने बताया कि यह शो आगरा फोर्ट के इतिहास और महत्व को एक नए और रोचक तरीके से प्रस्तुत करेगा, जिससे पर्यटकों का अनुभव और भी यादगार बन जाएगा। यह पहल न केवल पर्यटन को बढ़ावा देगी, बल्कि स्थानीय अर्थव्यवस्था के लिए भी फायदेमंद साबित होगी।

अन्य खबरें