आगरा में रितु माहेश्वरी की पहल : दोबारा शुरू होंगी इलेक्ट्रिक बसें, टूरिज्म को मिलेगा बढ़वा

Tricity Today | बैठक



Agra News : आगरा-मथुरा की इलेक्ट्रिक बस सेवा पर मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक हुई। बैठक में अवगत कराया गया कि आगरा में 100 इलेक्ट्रिक बसों का संचालन हो रहा है। जनवरी महीने से चलाई गई 5 हॉप ऑन हॉप ऑफ बसों में बुकिंग में लगातार गिरावट आने के कारण मार्च महीने में इन बसों का संचालन बंद कर दिया गया। इस पर मंडलायुक्त ने नाराजगी जताते हुए संबंधित कंपनी को ब्लैक लिस्ट करने और मेट्रो या अन्य विभागों के सहयोग से इन बसों को चलाने के निर्देश दिए।

ऑनलाइन टिकट बुकिंग की व्यवस्था
मथुरा में होप-ऑन होप-ऑफ बसों का संचालन जारी है, लेकिन यहां भी बुकिंग में लगातार गिरावट आ रही है। मंडलायुक्त ने इस पर चिंता व्यक्त करते हुए मथुरा में पर्यटकों को इन बसों के प्रति जागरूक करने और प्रचार-प्रसार बढ़ाने के निर्देश दिए। इलेक्ट्रिक बसों में ऑनलाइन टिकट बुकिंग की व्यवस्था एक अप्रैल से शुरू होगी। इसके लिए 'मेरा आगरा' सिटी ऐप से क्यूआर कोड एकीकृत करने के निर्देश दिए गए। वहीं, वन यूपी वन कार्ड (डिजिटल पेमेंट कार्ड) की बिक्री पर भी समीक्षा की गई। मार्च तक 1,277 कार्ड की बिक्री हो चुकी है, जिससे 5.50 लाख रुपये का रिचार्ज हो चुका है और 17,714 टिकट जारी किए जा चुके हैं। अप्रैल में लगभग 8-9 हजार कार्ड की बिक्री का लक्ष्य रखा गया है।

ब्लैक लिस्ट करने का निर्देश
फतेहाबाद रोड और एमजी रोड पर 20 यात्री शेल्टर बनाने का काम अधूरा है। 12 शेल्टर बन चुके हैं, लेकिन अनुबंधित कंपनी द्वारा शेष शेल्टर नहीं बनाए जा रहे हैं। इस पर मंडलायुक्त ने कंपनी को ब्लैक लिस्ट करने का निर्देश दिया और शेष शेल्टरों का निर्माण नगर निगम द्वारा कराने का फैसला किया। मथुरा में 18 यात्री शेल्टर बने हैं, जिन्हें भी पूर्ण क्रियाशील बनाया जाएगा। आगरा कैंट से ताजमहल तक बसों का संचालन किया जा रहा है। लेकिन, बसें आगरा कैंट रेलवे स्टेशन की पूर्व पार्किंग पर नहीं खड़ी होती हैं, जिससे पर्यटकों को काफी पैदल चलना पड़ता है। इस समस्या के निराकरण के लिए ट्रैफिक पुलिस को निर्देश दिए गए हैं।

10.58 लाख जुर्माना वसूला
ई बसों से प्राप्त होने वाली आय की समीक्षा के दौरान अवगत कराया गया कि प्रदेश की समस्त ई-बस डिपो के सापेक्ष जनवरी 2024 माह में आगरा का सकल घाटा सबसे कम दूसरे स्थान पर है। वहीं लोडफैक्टर अर्जित करने में आगरा पूरे प्रदेश में प्रथम स्थान पर है। अक्टूबर 2023 से मार्च 2024 तक अब तक कुल 274 यात्री बेटिकट पकड़े गये हैं। इस प्रकरण में परिचालकों पर दण्डात्मक कार्यवाही करते हुए 10.58 लाख जुर्माना वसूला गया है। साथ ही, अवैध रूप से चल रहे ऑटोरिक्शा के खिलाफ कार्रवाई भी जारी है। इस प्रकार, आगरा-मथुरा की ई-बस सेवा के लिए कई अहम निर्णय लिए गए और इसके सुचारू संचालन के लिए कई कदम उठाए गए हैं।

अन्य खबरें