Gorakhpur Mahotsav 2024 : वन्यजीवों, पर्यावरण और इको टूरिज्म पर फिल्मोत्सव, वन विभाग के स्टॉल होंगे आकर्षण का केंद्र

Tricity Today | बैठक



Gorakhpur News : इको टूरिज्म की थीम पर होने जा रहे गोरखपुर महोत्सव-2024 में वन्यजीव एवं पर्यावरण की ओर भी महानगरवासियों का ध्यान आकृष्ट किया जाएगा। वन एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए जहां नुक्कड़ नाटक के जरिए स्थानीय कलाकार लोगों को जागरूक करेंगे। वहीं, गोरखपुर वन प्रभाग, शहीद अशफाक उल्ला खॉ प्राणी उद्यान एवं हेरिटेज फाउंडेशन ट्रस्ट संयुक्त रूप से ‘इको टूरिज्म, वाइल्ड लाइफ, इनवायरमेंट एंड क्लाइमेट चेंज’ विषय पर आधारित फिल्मोत्सव, ‘फिल्म फॉर ह्युमैनिटी’ आयोजित करेंगे। फिल्म फॉर ह्यूमैनिटी श्रृंखला के तीन दिवसीय फिल्मोत्सव में तीन बार ग्रीन आस्कर अवार्ड से सम्मानित फिल्म निर्माता एवं संरक्षणकर्ता माइक हरगोविंद पाण्डेय की फिल्में प्रमुखता से प्रदर्शित की जाएंगी। इसके अलावा मुख्य कार्यक्रम स्थल पर वन विभाग एवं हेरिटेज फाउंडेशन के स्टॉल भी लगाए जाएंगे।

तीन दिनों तक होगा कार्यक्रम
प्रभागीय वन अधिकारी विकास यादव ने बताया कि साल-2022 से पहली बार गोरखपुर महोत्सव में सूबे का सबसे बड़ा ‘इको टूरिज्म, वाइल्ड लाइफ, इनवायरमेंट एंड क्लाइमेट चेंज’ पर फिल्मोत्सव का आयोजन शुरू हुआ था। इस बार भी योगीराज बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह एवं संस्कृति केंद्र के सभागार में 11, 12 एवं 13 जनवरी को हर दिन दोपहर 12 से 2 बजे तक फिल्मोत्सव व संवाद आयोजित होगा।

पक्षियों पर आधारित डाक टिकट होंगे आकर्षण का केंद्र
स्टॉल पर वन विभाग और बैंबू मिशन की ओर से तैयार बांस के उत्पाद एवं वन निगम के उत्पाद भी प्रदर्शित किए जाएंगे। वाइल्ड लाइफ और पक्षियों पर आधारित डाक टिकट का संग्रह भी खास आकर्षण का केंद्र होंगे। हेरिटेज फाउंडेशन की संरक्षिका एवं पर्यावरण रत्न से सम्मानित डॉ. अनिता अग्रवाल ने महानगरवासियों से अपील की है कि इस बार भी निशुल्क होने वाले इस फिल्मों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें। दूसरों को भी ऐसे कार्यक्रम से जुड़ने के लिए प्रेरित करें।

अन्य खबरें