यूपी कांग्रेस में कलह : अध्यक्ष अजय कुमार 'लल्लू' पर फिर FIR, पार्टी के पूर्व प्रवक्ता पर जानलेवा हमले में आया नाम

Tricity Today | अजय कुमार



उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू की मुश्किलें कम नहीं हो रहीं। यूपी कांग्रेस के पूर्व प्रवक्ता ने अजय कुमार लल्लू, संदीप सिंह, मोहम्मद तारिक, मोहम्मद शोएब और अनीश अख्तर समेत करीब 150 कार्यकर्ताओं के खिलाफ लखनऊ की हुसैनगंज कोतवाली में मामला दर्ज कराया है। इन सभी पर धारा 147, 323, 504, 506 और 153ए के तहत मुकदमा दर्ज हुआ है। सभी पर कांग्रेस के ही दूसरे कार्यकर्ताओं को मारने-पीटने और जानलेवा हमला करने का आरोप लगा है। हुसैनगंज कोतवाली पुलिस मामले की जांच कर रही है। उसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। 

बताते चलें कि यूपी कांग्रेस के पूर्व प्रदेश सचिव सुनील राय ने भी विगत दिनों मौजूदा अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू और संदीप सिंह के खिलाफ गंभीर आरोप लगाते हुए मामला दर्ज कराया था। इसमें उन्होंने कहा था कि लल्लू सवर्णों के खिलाफ हैं। वह विशेषकर ब्राह्मण नेताओं-कार्यकर्ताओं को पार्टी से हटाने का काम कर रहे हैं। उनकी सवर्ण विरोधी मानसिकता की वजह से पूरे प्रदेश में कांग्रेस का संगठन छिन्न-भिन्न हो गया है। इस संबंध में 2 दिन पहले ही उन्होंने प्रदर्शन किया था। ताकि वह उत्तर प्रदेश प्रभारी और राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी तक अपनी बात पहुंचा सके। घटना वाले दिन 29 जून को वह हाउस अरेस्ट थे। इस वजह से ज्ञापन लेकर उनके साथियों को कांग्रेस कार्यालय जाना पड़ा था। जहां उनके साथ मारपीट की गई।

29 जून को जानलेवा हमला हुआ
ताजा मामले में शिकायतकर्ता कांग्रेस पार्टी के पूर्व उपाध्यक्ष और प्रवक्ता कोणार्क दीक्षित ने अजय कुमार लल्लू और संदीप सिंह समेत 150 लोगों के खिलाफ गंभीर आरोप लगाए हैं। FIR में कहा गया है कि, 29 जून को शाम करीब 3:00 से 4:00 के बीच पीड़ित नागेंद्र पाठक, धीरज शुक्ला और रवि पाठक के साथ मॉल एवेन्यू लखनऊ में स्थित कांग्रेस प्रदेश मुख्यालय पर एक ज्ञापन देने गए थे। इसी दौरान उनकी ईटीवी के पत्रकार से मुलाकात हो गई। पत्रकार से सवाल-जवाब होने लगा। तभी सामने कार्यालय के अंदर से अनीस अख्तर, शोएब और तारीक सहित करीब 150 लोग बाहर निकले। उनके हाथों में सरिया और ईंट थी।” 

माहौल बिगाड़ने की कोशिश की
वे जोर-जोर से कहने लगे कि संदीप सिंह, अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू तथा जुबेर खान का बदला लेकर रहेंगे। उन सभी ने हमारे साथ गाली-गलौज व मारपीट की। एनएसयूआई के छात्रों को उकसाते हुए दंगा फैलाने के उद्देश्य से उन्हें भड़काया और झगड़ा करवाया। हमें जान से मारने के लिए उन्हें प्रेरित किया। उन सभी ने धर्म और जाति विशेष सूचक शब्दों का इस्तेमाल करते हुए अभद्र टिप्पणी की। शांतिपूर्ण माहौल को बिगाड़ने, जाति और धर्म को लेकर वैमनस्यता फैलाने की कोशिश की।” 

अध्यक्ष लल्लू होंगे जिम्मेदार
कोणार्क ने कहा है, “इन सभी से हमारी जान-माल को खतरा है। अगर हमारे साथ किसी तरह की अप्रिय घटना होती है, तो उसकी पूरी जिम्मेदारी संदीप सिंह, अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू और उनके अन्य साथियों की होगी। 29 जून की घटना हमारे साथ पूरी साजिश के तहत की गई है। इसके मुख्य कर्ताधर्ता संदीप सिंह और अध्यक्ष लल्लू हैं। इसी तरह के गंभीर आरोप लगाते हुए दोनों के खिलाफ यूपी कांग्रेस कमेटी के पूर्व सचिव सुनिल राय ने भी मुकदमा दर्ज कराया है। उसकी छानबीन की जा रही है। हुसैनगंज कोतवाली पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली है। मामले की जांच हो रही है। कांग्रेस मुख्यालय और आसपास लगे सीसीटीवी फुटेज की मदद ली जा रही है।

अन्य खबरें