गाजियाबाद में दौड़ी रैपिडएक्स ट्रेन : अब मेरठवासियों को इंतजार, जानिए क्या बोले मेयर 

Tricity Today | मेयर हरिकांत अहलूवालिया



Meerut News : देश की पहली सेमी हाईस्पीड रैपिडएक्स ट्रेन साहिबाबाद से दुहाई तक 17 किलोमीटर लंबे ट्रैक पर शुक्रवार को दौड़ने लगी। इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गाजियाबाद में किया है। दूसरे चरण में इसका संचालन दिल्ली के सराय काले खां से मेरठ के मोदीपुरम तक होगा। इससे सबसे अधिक फायदा मेरठ से दिल्ली एनसीआर में आने वाले लोगों को होगा।

मेयर हरिकांत अहलूवालिया बोले
मेरठ के मेयर हरिकांत अहलूवालिया ने ट्राईसिटी टुडे को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में वेस्ट यूपी में काफी तेजी से विकास हो रहा है। वेस्ट यूपी से जुड़े दूरदराज के जिलों को दिल्ली एनसीआर से नजदीक किया जा रहा है। इसका सबसे ज्यादा फायदा मेरठवासियों को हो रहा है। गाजियाबाद में रैपिडएक्स ट्रेन साहिबाबाद से दुहाई तक शुरू हो गई है। अगले फेस में दिल्ली के सराय काले खां से मेरठ तक ट्रेन का संचालन किया जाएगा। रैपिड रेल इस मायने में भी खास है कि मेरठ से दिल्ली के बीच करीब आठ लाख लोग सफर तय करते हैं, वो महज 50 मिनट में दिल्ली से मेरठ पहुंच जांएगे। इसका फायदा व्यापारियों से लेकर मेरठ के आसपास के जिलों के लोगों को भी मिलेगा।

‘नमो भारत’ 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद से रैपिडएक्स ट्रेन कॉरिडोर के पहले चरण का उद्घाटन किया। 17 किलोमीटर की इस दूरी को सिर्फ 9 मिनट में पूरा किया जा सकेगा। इन ट्रेनों को ‘नमो भारत’ के नाम से जाना जाएगा। 21 अक्टूबर से आम नागरिकों के लिए इसका परिचालन शुरू कर दिया जाएगा। बता दें, ट्रेन ओवरहेड लगेज रैक, वाई-फाई और हर सीट पर एक मोबाइल और लैपटॉप चार्जिंग सॉकेट के अलावा कई अन्य सुरक्षा सुविधाओं से भी लैस है। इसमें आम यात्रियों की सुविधा के लिए शताब्दी ट्रेन या हवाई जहाज की इकोनॉमी क्लास जैसी रिक्‍लाइनिंग सीटें लगाई गई हैं।

अन्य खबरें