सीबीएसई दसवीं और बारहवीं एग्जाम की डेटशीट जारी, देखिए पूरी लिस्ट

BREAKING : सीबीएसई दसवीं और बारहवीं एग्जाम की डेटशीट जारी, देखिए पूरी लिस्ट

सीबीएसई दसवीं और बारहवीं एग्जाम की डेटशीट जारी, देखिए पूरी लिस्ट

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा की डेट शीट जारी कर दी है। बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले लाखों परीक्षार्थी अब देख सकेंगे कि किस तिथि को कौन से विषय का पेपर कराया जाएगा। शिक्षा मंत्री ने मंगलवार की शाम को करीब पांच बजे डेटशीट जारी की। इस मौके पर उन्होंने सभी छात्रों को शुभकामनाएं देते हुए उन्हें परीक्षा के लिए अच्छी तरह तैयारी करने को कहा। साथ ही उन्होंने अभिभावकों को भी संबोधित किया। निशंक पहले ही सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षा की तिथियां जारी कर चुके हैं। 



दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होंगी और 10 जून, 2021 तक संपन्न कराई जाएंगी। दोनों कक्षाओं की प्रैक्टिकल परीक्षा 1 मार्च से शुरू हो जाएगीं। सीबीएसई के एक अधिकारी के मुताबिक, बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे 15 जुलाई 2021 तक जारी किए जाएंगे। हाल ही में 28 जनवरी को केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सीबीएसई स्कूलों के प्रधानाचार्यों की ऑनलाइन बैठक में बताया था कि बोर्ड परीक्षाओं के लिए डेट शीट दो फरवरी को जारी की जाएगी। 



केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सभी स्कूलों को निर्देश दिया था कि 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं/प्रोजेक्ट और आंतरिक मूल्यांकन का कार्य कक्षा की बोर्ड परीक्षा समाप्त होने से पहले पूरी कर ली जाएं। ताकि बोर्ड परीक्षाओं के बाद मूल्यांकन कर यथाशीघ्र रिजल्ट जारी किया जा सके। केंद्रीय शिक्षा मंत्री पहले ही घोषित कर चुके हैं कि सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएंगी। 

इन परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड संभवतः अप्रैल में जारी किया जाएगा। हालांकि सीबीएसई ने एडमिट कार्ड जारी करने के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। सीबीएसई बोर्ड कि दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार संपन्न कराई जाएंगी। शिक्षा मंत्री ने बताया कि परामर्श के आधार पर परीक्षाओं के संबंध में सहमति बनाई जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.