एक्यूआई 27 अंक चढ़ा, संजयनगर और लोनी में तीन सौ पार

गाजियाबाद की हवा हुई और खराब : एक्यूआई 27 अंक चढ़ा, संजयनगर और लोनी में तीन सौ पार

एक्यूआई 27 अंक चढ़ा, संजयनगर और लोनी में तीन सौ पार

Tricity Today | Symbolic image

Ghaziabad News : प्रदूषण रोज बढ़ रहा है। सोमवार को केंद्रीय प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक गाजियाबाद का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 257 था जो मंगलवार को बढ़कर 284 पर पहुंच गया। यह सांस के रोगियों के लिए खतरनाक स्थिति है, और ध्यान रहे कि यह गाजियाबाद का औसतन एक्यूआई है। कई इलाकों में स्थिति बेहद खराब है। बता दें कि हवा की स्थिति बिगड़ने के बाद मंगलवार सुबह से दिल्ली- एनसीआर में ग्रेप- दो लागू कर दिया गया है।

लोनी में सबसे ज्यादा 348 दर्ज हुआ एक्यूआई
उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक गाजियाबाद के संजयनगर इलाके में मंगलवार को एक्यूआई 321 और लोनी में सबसे अधिक 348 दर्ज किया गया है। सोमवार को वसुंधरा में भी एक्यूआई 300 के पार दर्ज हुआ था, लेकिन मंगलवार को वसुंधरा में आश्चर्यजनक सुधार होने के बाद एक्यूआई 269 दर्ज किया गया, हालांकि य‌ह स्थिति में सेहत के लिए अच्छी कतई नहीं है।

नोएडा और दिल्ली में भी और खराब हुई हवा
सीपीसीबी के मुताबिक मंगलवार शाम को चार बजे दिल्ली का एक्यूआई 327 दर्ज किया गया, जो सोमवार शाम को 310 था। सीपीसीबी के मुताबिक नोएडा और ग्रेटर नोएडा में भी स्थिति सोमवार के मुकाबले खराब हुई। सोमवार को नोएडा का एक्यूआई 252 था, जो मंगलवार को 263 हो गया और ग्रेटर नोएडा में सोमवार को दर्ज 183 एक्यूआई मंगलवार को 226 मिला।

अन्य खबरे