वसुंधरा में बनेंगे 220 KV और 33 KV के सब- स्टेशन, गर्मी में भी नहीं होगा पावर कट, तीन लाख को लाभ

गाजियाबाद में अच्छी होगी बिजली सप्लाई : वसुंधरा में बनेंगे 220 KV और 33 KV के सब- स्टेशन, गर्मी में भी नहीं होगा पावर कट, तीन लाख को लाभ

वसुंधरा में बनेंगे 220 KV और 33 KV के सब- स्टेशन, गर्मी में भी नहीं होगा पावर कट, तीन लाख को लाभ

Tricity Today | Symbolic image

Ghaziabad News :  उपभोक्ताओं को नियमित रूप से बिजली आपूर्ति करने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर लगातार बेहतर किया जा रहा है। हालांकि अभी भी गर्मी के मौसम में लोगों को पावर कट की मार झेलनी पड़ती है, लेकिन वसुंधरा वालों के लिए अच्छी खबर यह है कि उत्तर पावर कार्पोरेशन UPPCL) की सेक्टर- दो 220 KV और सेक्टर- एक, तीन और पांच में 33 KV के तीन नए सब- स्टेशन बनाने की तैयारी है। निर्माण कार्य पूरा होने में करीब एक साल का वक्त लगेगा, उसके बाद वसुंधरा के अलावा वैशाली और इंदिरापुरम में बिजली उपभोक्ताओं को भी पावर कट की मार से मुक्ति मिल जाएगी।

सेक्टर- दो में बन चुकी है बाउंड्रीवॉल
उत्तर प्रदेश पावर कार्पोरेशन ने वसुंधरा सेक्टर-2 में 220 केवी (ट्रांसमिशन) का विद्युत सब-स्टेशन तैयार कर रहा है। यह सितंबर, 2025 तक बनकर तैयार हो जाएगा। इससे वसुंधरा के सभी 19 सेक्टरों को विद्युत आपूर्ति की जाएगी, इसके अलावा इंदिरापुरम और वैशाली के भी कुछ क्षेत्र में यह सब- स्टेशन सप्लाई करेगा। अधिशासी अभियंता अमित सक्सेना ने बताया कि वसुंधरा में ‌पावर कट की परेशानी दूर करने के लिए स्टेशन का निर्माण कराया जा रहा है।

अभी साहिबाबाद और वैशाली से होती है आपूर्ति
अभी तक वसुंधरा योजना का अपना कोई ट्रांसमिशन स्टेशन नहीं है। वसुंधरा में साहिबाबाद स्थित 220 केवी और वैशाली स्थित 132 केवी के ट्रांसमिशन स्टेशन से बिजली आपूर्ति की जाती है। वसुंधरा का अपना ट्रांस‌मिशन पावर स्टेशन होने से साहिबाबाद और वैशाली को भी अतिरिक्त लोड से मुक्ति मिलेगी तो विद्युत आपूर्ति बेहतर होगी। यानि वसुंधरा में बनने वाले ट्रांसमिशन स्टेशन से साहिबाबाद, वैशाली और इंदिरापुरम में आपूर्ति बेहतर होने वाली है।

33 केवी के तीन सब-स्टेशन और बनेंगे
इसके अलावा सेक्टर-तीन में 33/11 केवी पावर सब-स्टेशन का निर्माण होगा। इसके लिएआवास एवं विकास परिषद के द्वारा सेक्टर-तीन में जमीन चिन्हित कर ली गई है। जल्द ही इस भूमि का आवंटन उत्तर प्रदेश पावर कार्पोरशन को कर दिया जाएगा। उसके बाद कार्पोरेशन उस पर निर्माण कार्य शुरू कर देगा। इसके साथ ही सेक्टर- एक और पांच में भी 33/11 केवी के पावर स्टेशन बनाने की तैयारी है। अभी वसुंधरा में 33/11 केवी के केवल दो पावर सब-स्टेशन हैं।

अन्य खबरे