गाजियाबाद में हाउसिंग स्कीम लांच करने की तैयारी, आवास विकास परिषद की मंडोला योजना में मिलेंगे एक मंजिले मकान, 30 साल बाद आएगी ऐसी योजना

दीपावली पर तोहफा : गाजियाबाद में हाउसिंग स्कीम लांच करने की तैयारी, आवास विकास परिषद की मंडोला योजना में मिलेंगे एक मंजिले मकान, 30 साल बाद आएगी ऐसी योजना

गाजियाबाद में हाउसिंग स्कीम लांच करने की तैयारी, आवास विकास परिषद की मंडोला योजना में मिलेंगे एक मंजिले मकान, 30 साल बाद आएगी ऐसी योजना

Tricity Today | मंडोला आवासीय योजना

Ghaziabad News : आवास एवं विकास परिषद ने मंडोला आवासीय योजना में एक मंजिले मकान बनाने की योजना बनाई है। परिषद इन मकानों के लिए दीपावली पर स्कीम लांच करने की तैयारी कर रही है। परिषद के ये मकान सेमी फिनिश्ड कंडीशन में होंगे। गाजियाबाद में एक मंजिले मकान वाली कोई स्कीम आए 30 साल से ज्यादा का समय हो गया है। गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) और आवास एवं विकास परिषद इस बीच बहुमंजिले फ्लैटों की योजना लाए। माना जा रहा है कि एक मंजिले मकानों की योजना को लोग लगे हाथ लेंगे।

सेक्टर- पांच में बनेंगे एक मंजिले मकान
आवास एवं विकास परिषद मंडोला में अधिशासी अभियंता फराज आलम ने बताया कि लोग फ्लैट के बजाय अब मकान लेना पसंद कर रहे हैं। मंडोला आवासीय योजना में फ्लैटों को अच्छा रेस्पांस न मिलने के बाद अब एक मंजिले मकानों की स्कीम लाने की तैयारी की जा रही है। सेक्टर- पांच में एक मंजिले मकान बनाए जाएंगे, दीपावली के शुभ मौके पर इस स्कीम के लिए बुकिंग लांच करने की तैयारी है।

84 करोड़ खर्च करेगी परिषद
सेक्टर-5 में प्रस्तावित एक मंजिले मकानों की योजना पर आवास एवं विकास परिषद करीब 84 करोड़, 25 लाख रुपये खर्च करेगी। इस योजना में चार आकार के एक मंजिले मकान सेमी फिनिश्ड कंडीशन में आवंटित किए जाएंगे। इन मकानों में 35 से 95 मीटर तक का कवर्ड एरिया मिलेगा। इसके साथ ही मकानों का डिजाइन इस तरह से रखा जाएगा कि लोगों को कुछ खुला एरिया (आंगन)  किचन गार्डन के लिए भी जगह मिल जाए। 60 से 162 वर्गमीटर में बनने वाले इन मकानों की कीमत 24 से 62 लाख तक रखे जाने की उम्मीद है।

इसी साल पूरी होगी आवंटन ‌प्रक्रिया
आवास एवं विकास परिषद की तैयारी है कि यह योजना दीपावली पर लांच करने के साथ ही दो माह में आवंटन प्रक्रिया पूरी कर ली जाए। अधिशासी अभियंता ने बताया कि कम समय में आवंटन प्रक्रिया पूरी करने से असफल आवेदकों की पंजीकरण राशि ज्यादा समय तक फंसी नहीं रहेगी। योजना को निर्माण कार्य पूरा कर हैंडओवर देने के लिए पांच साल का समय लगेगा। निर्माण कार्य एक फरवरी, 2025 से शुरू करके 28 फरवरी, 2030 तक पूरा करने की समय सीमा निर्धारित की गई है।

लकी ड्रा के जरिए होगा आवंटन
लकी ड्रा के बाद सफल आवंटियों को तिमाही किश्त देनी होगी। दरअसल यह योजना पुराने पैटर्न पर लाई जा रही है, इसे एक तरह से कंस्ट्रक्शन लिंक प्लान भी कह सकते हैं। आवंटियों से आने वाला पैसा कंस्ट्रक्शन पर खर्च होगा। आवंटियों को पांच वर्ष तक तिमाही किश्तों में भुगतान का मौका मिलेगा। आवास एवं विकास परिषद ने 2011 में मंडोला आवासीय योजना में करीब तीन फ्लैट अनावंटित हैं। आवंटित फ्लैटों आवंटी रहने नहीं पहुंच रहे हैं इसलिए परिषद ने एक मंजिला मकान बनाकर देने की योजना बनाई है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.