वसुंधरा और सिद्धार्थ विहार में बढ़ गए सर्किल रेट, जानिए जेब पर कितना बोझ ज्यादा पड़ेगा

गाजियाबाद में आरआरटीएस इफेक्ट : वसुंधरा और सिद्धार्थ विहार में बढ़ गए सर्किल रेट, जानिए जेब पर कितना बोझ ज्यादा पड़ेगा

वसुंधरा और सिद्धार्थ विहार में बढ़ गए सर्किल रेट, जानिए जेब पर कितना बोझ ज्यादा पड़ेगा

Tricity Today | Sidhharth Vihar Yojna

Ghaziabad News : आरआरटीएस की नमो भारत ट्रेन का असर दिखना शुरू हो गया। आरआरटीएस कॉरिडोर से लगे इलाकों में संपत्ति में उछाल दर्ज किया गया है। आवास एवं विकास परिषद ने तो संपत्ति महंगे होते देख अपनी वसुंधरा और सिद्धार्थ विहार  योजनाओं में सर्किल रेट रिवाइज कर दिए हैं। सेक्टर रेट में इस बार 10 से 15 प्रतिशत की बढोत्तरी की गई है। इससे सर्किल रेट में 11 हजार रुपये प्रति वर्गमीटर तक का इजाफा हुआ है। सेक्टर रेट बढने संपत्ति के दाम बढेंगे और साथ ही रजिस्ट्री कराना भी महंगा होगा। 

विषम सेक्टरों में हाइक ज्यादा, पर रेट कम
आवास एवं विकास परिषद के संपत्ति प्रबंधक नवेंद्र बहादुर ने बताया कि वसुंधरा योजना में विषम सेक्टरों के सर्किल रेट में ज्यादा बढोत्तरी की गई है। हालांकि सम सेक्टरों का सर्किल रेट अभी भी विषम सेक्टरों से ज्यादा है। उन्होंने बताया विषम सेक्टरों के रेट में 15 प्रतिशत बढोत्तरी के बाद रेट 61,900 रुपये प्रति वर्गमीटर से बढ़कर 73 हजार रुपये प्रति वर्गमीटर हो गया है। दूसरी ओर सम सेक्टरों में 10 प्रतिशत की बढोत्तरी के बाद सर्किल रेट 68 हजार, 300 से बढ़कर 75 हजार रुपये प्रति वर्गमीटर पहुंच गया है। बता दें ‌कि सम सेक्टर लिंक रोड से बेह‌तर अप्रोच होने के कारण पहले से ही महंगे हैं, हालांकि आरआरटीएस कोरिडोर का लाभ भी सम सेक्टरों को ही मिलने वाला है।

वसुंधरा में फ्लैटों का सर्किल रेट
वसुंधरा योजना के सम सेक्टरों में फ्लैट के लिए सर्किल रेट 66 हजार, 300 रुपये प्रति वर्गमीटर है और विषम सेक्टरों में यह रेट 59 हजार, 900 रुपये प्रति वर्गमीटर पहुंच गया है। या‌नि फ्लैटों का सेक्टर रेट प्लॉट के सर्किल रेट से थोड़ा सा क‌म है। बता दें कि वसुंधरा योजना के समय सेक्टर यानि सेक्टर-2, 4, 6, 8, 10, 12, 14, 16 और 18 लिंकरोड रोड की ओर पड़ते हैं जबकि एक से 19 तक के विषम सेक्टर वसुंधरा की मेन रोड से पीछे हिंडन नहर तक हैं। लिंक रोड से दूरी के कारण विषम सेक्टरों का रेट कम है। 

सेक्टर- सात और आठ में टीओडी की तैयारी
वसुंधरा योजना के सेक्टर- आठ और सात अभी खाली पड़े हैं] सेक्टर-सात में केवल इंदिरापुरम थाना है। इन दोनों सेक्टरों में आवास एवं विकास परिषद ट्रांजिट ओरिएंटेड डेवलपमेंट (टीओडी) की तैयारी में है। आरआरटीएस आने से कार्यालयों और व्यापार का यहां नया हब तैयार हो सकता है। आरआरटीएस के साहिबाबाद स्टेशन तक नोएडा सेक्टर-62 से ब्लू लाइन मेट्रो का विस्तार भी प्रस्तावित है। ऐसे में ब्लू लाइन मेट्रो और आरआरटीएस एक ही स्थान पर उपलब्ध होने से यह लोकेशन बहुत खास हो जाएगी। यहां से दिल्ली, मेरठ और नोएडा जाने के लिए लोंगों को मिनटों का समय जो लगेगा। लिंकरोड पर आरआरटीएस का साहिबाबाद स्टेशन भले साइट - चार की ओर बना है लेकिन सड़क पार कर वसुंधरा को भी सीधी एप्रोज दी गई है। 

सिद्धार्थ विहार योजना के रेट भी बढाए
आवास एवं विकास परिषद ने अपनी सिद्धार्थ विहार योजना के सर्किल रेट भी रिवाइज कर दिए हैं। यहां प्लॉट के सर्किल रेट अब 58 हजार, 820 रुपये प्रति वर्गमीटर से बढ़कर अब 61 हजार, 800 रुपये प्रति वर्गमीटर हो गए हैं। नबेद बहादुर ने बताया कि सिद्धार्थ विहार योजना के हाई-राइज अपार्टमेंट और प्लॉटों में फ्लैटों और कम आय वर्ग की परियोजनाओं का इस वृद्धि से बाहर रखा गया है। सिद्धार्थ विहार के ब्रह्मपुत्र एन्क्लेव- एक एलआईजी योजना में, दर 55,600 रुपये प्रति वर्गमीटर है। गंगा, यमुना और हिंडन अपार्टमेंट में, दर 43,800 रुपये प्रति वर्गमीटर है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.