ग्रेटर नोएडा वेस्ट में शानदार आयोजन हुआ, देखिए कहां किसने किया योग

International Yoga Day 2023 : ग्रेटर नोएडा वेस्ट में शानदार आयोजन हुआ, देखिए कहां किसने किया योग

ग्रेटर नोएडा वेस्ट में शानदार आयोजन हुआ, देखिए कहां किसने किया योग

Tricity Today | International Yoga Day 2023

- गौर सिटी स्टेडियम में भव्य ढंग से मनाया गया इंटरनेशनल योगा-डे
- पंचशील ग्रीन्स वन, इकोविलेज और चेरी काउंटी में हुए हैं आयोजन
- सीनियर सिटीजन, महिलाओं और बच्चों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया

Greater Noida West : नौवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन पूरे शहर में भव्य ढंग से किया गया है। ग्रेटर नोएडा वेस्ट की तमाम हाउसिंग सोसाइटीज में लोगों ने योग किया। बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। वरिष्ठ नागरिक, महिलाओं और बच्चों में खास उत्साह देखने के लिए मिला। ग्रेटर नोएडा वेस्ट की गौर सिटी, पंचशील ग्रीन्स, इकोविलेज और चेरी काउंटी हाउसिंग सोसाइटी में बड़े आयोजन किए गए हैं।

गौर सिटी स्टेडियम में हुआ भव्य आयोजन
ग्रेटर नोएडा वेस्ट के गौर सिटी स्टेडियम में अंतराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया गया है। गौर सिटी वोलेंटियर टीम और गौर मैनेजमेंट ने मिलाकर योग दिवस मनाया है। गौर सिटी के सैकड़ों लोगों ने बुधवार की सुबह एक साथ योग अभ्यास किया। गौर सिटी की निवासी अनीता प्रजापति ने बताया, "योगा गुरू नेहा ने सभी को योग के विभिन्न आसन बताये हैं। फिजियोथेरेपिस्ट डॉ.पीएस खटाना ने सबको जरूरी सुझाव दिए हैं। कार्यक्रम में ऑन स्पॉट योग आसन का कॉन्टेस्ट कराया गया और जीतने वाले प्रतिभागियों को मेडल दिए गए गए हैं। मदर लैंड हॉस्पिटल ने फ्री हेल्थ कैम्प लगाया। मदर लैंड हास्पिटल के डायरेक्टर डॉ.बाबित कुमार और सीईओ कार्णिक तिवारी को गौर सिटी योग वोलेंटियर टीम की तरफ से मोमेंटो दिया गया। योगा-डे ऑर्गेनाइजिंग ग्रुप के सदस्य अमरजीत राठौर, प्रीत भार्गव, डॉ.नेहा वशिष्ठ, सरोज शर्मा, सुरेंद्र सिंह, वीरेंद्र शर्मा, मनीष श्रीवास्तव, दीपक यादव, राममूर्ति, केसी रस्तोगी, उमेश सिंह, ज्ञानेश शर्मा, कमल कम्बोज, कुनाल, मंजुल, गौरव, धर्मेंद्र, नीरज, सचिन और सुनील आदि उपस्थित रहे।
चेरी काउंटी में सीनियर सिटीजन ने किया योग
ग्रेटर नोएडा वेस्ट की चेरी काउंटी हाउसिंग सोसाइटी में योग दिवस का आयोजन किया गया। सोसाइटी के निवासी सुनील सचदेवा ने बताया कि सुबह बड़ी संख्या में सोसाइटी के सीनियर सिटीजन एकत्र हुए। चिकित्सकों और योगा विशेषज्ञों के निर्देशन में योग किया गया है। चिकित्सकों ने बुजुर्गों को सलाह दी है कि नियमित रूप से योग करें। जिसका बड़ा लाभ मिलता है। वृद्धावस्था में योग शरीर को स्वस्थ, स्फूर्त और शक्तिमान बनाकर रखता है। खासतौर से हड्डियों और जोड़ों से जुड़ी बीमारियों के लिए यह बेहद कारगर है।
पंचशील ग्रीन्स वन में सैकड़ों ने योग किया
पंचशील ग्रीन्स वन में भी योगा दिवस का आयोजन हुआ। सोसायटी के मयंक प्रताप सिंह ने बताया कि निवासियों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया है। योगासनों से खुद को लाभान्वित किया। आयोजन में महिला और बच्चे बड़ी संख्या में शामिल हुए हैं। योग प्रशिक्षक ने सभी को निर्देशित किया। बताया गया कि महिलाओं के योग बेहद कारगर है। घर में रहने वाली महिलाओं को नियमित योग करना चाहिए। योग बीमारियों को ठीक ही नहीं करता है बल्कि रोगों को शरीर में पनपने से रोकता है।
एथोमार्ट चेरिटेबल ट्रस्ट ने मनाया योगा
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर एथोमार्ट चेरिटेबल ट्रस्ट (ईएमसीटी) ने जरूरतमंद और वंचित बच्चों के साथ योग दिवस मनाया गया। एमसीटी की संस्थापक रश्मि पाण्डेय ने बताया कि कार्यक्रम के दौरन ज्ञानशाला के बच्चों ने गायत्री मंत्र, सूर्य नमस्कार, वज्र आसान, भुजंग, सर्प आसान, प्रणायाम और हास्य आसान समेत कई योग किए। इस मौके पर सप्तचक्र योग केंद्र योगाचार्या मधु जैन, कृष्णा कुमार जैन, द्वारा विभिन्न योगासन करवाए गए। इस कार्यक्रम में सरिता सिंह, मास्टर संजीव, राहुल, मधु जैन, कृष्ण जैन इत्यादि सदस्य उपस्थित रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.