नोएडा अथॉरिटी के सबसे अधिक मामले, इन मसलों पर समझौता

Lok Adalat में सुलझाए 2 लाख केस : नोएडा अथॉरिटी के सबसे अधिक मामले, इन मसलों पर समझौता

नोएडा अथॉरिटी के सबसे अधिक मामले, इन मसलों पर समझौता

Google Images | लोक अदालत

Greater Noida : राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा जनपद मुख्यालय, दीवानी और तहसील न्यायालयों में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया। जनपद न्यायाधीश अवनीश सक्सैना की अध्यक्षता में आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत में करीब 2 लाख वादों का निस्तारण किया गया। राष्ट्रीय लोक अदालत के दौरान नोएडा प्राधिकरण के 4327 मामलें, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण 540 मामले और यमुना प्राधिकरण के 107 मामलों के साथ जिला और पुलिस प्रशासन सहित अलग-अलग विभागों के 1,99,859 वादों का निस्तारण किया गया।

लोक अदालत के माध्यम से हल
राष्ट्रीय लोक अदालत में अधिक से अधिक विभिन्न वादों का निस्तारण समझौतों के आधार पर सुनिश्चित कराने के उद्देश्य रखी गई। इस राष्ट्रीय लोक अदालत में आपराधिक शमनीय वाद, पारिवारिक मामले, मोटरयान दुर्घटना अधिनियम के मामले, बिजली और पानी से सम्बन्धित मामलें, धारा 138 एनआई एक्ट के वाद, भू-राजस्व वाद, सेवा संबंधित मामले एवं प्री-लिटीगेशन मामलों के साथ-साथ सुलह समझौते के माध्यम से निस्तारण योग्य अन्य विवाद, जिसमें पक्षकार पारस्परिक सद्भावना के अधीन संधि के लिए इच्छुक थे, वह मामले राष्ट्रीय लोक अदालत के माध्यम से निस्तारण किए गए।

लोक अदालत पहले 13 मई को लगती
आपको बता दें कि पहले 13 मई को लोक अदालत का आयोजन किया जाना था, लेकिन यूपी निकाय चुनाव परिणाम आने की वजह से इसमें देरी की गई। अब जिले में लोक अदालत का आयोजन 21 मई 2023 दिन रविवार को हुआ। इसको लेकर जिला प्रशासन और अन्य अधिकारियों ने पूरी तैयारी कर ली थी। आपको जानकारी के लिए बता दें कि लोक अदालत में काफी सारे घरेलू विवाद भी खत्म हो जाते हैं। पिछले कुछ समय से तलाक से जुड़े मामले का निस्तारण लोक अदालत में हो रहा है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.