नोएडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी में मनाया गया अफ्रीका दिवस, छात्रों को उनकी संस्कृति के बारे में बताया

ग्रेटर नोएडा : नोएडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी में मनाया गया अफ्रीका दिवस, छात्रों को उनकी संस्कृति के बारे में बताया

नोएडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी में मनाया गया अफ्रीका दिवस, छात्रों को उनकी संस्कृति के बारे में बताया

Google Image | Noida International University

नोएडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी में मनाया गया अफ्रीका दिवस, छात्रों को उनकी संस्कृति के बारे में बताया Greater Noida : नोएडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी (एनआईयू) ने हाल ही में समृद्ध अफ्रीकी इतिहास, विरासत और संस्कृति को श्रद्धांजलि देकर अफ्रीका दिवस मनाया। इस आयोजन ने महाद्वीप के विभिन्न नेताओं द्वारा किए गए योगदान को भी याद किया और अफ्रीकी संघ (एयू) की स्थापना का भी स्मरण किया।

इन लोगो का स्वागत कर किया सम्मानित 
अलकनंदा मिश्रा, उप. निदेशक- एडमिशन औ इंटरनेशनल रिलेशन्स, एनआईयू, ने छात्रों और विश्वविद्यालय के अन्य स्टाफ सदस्यों के साथ अतिथि कूलिबली डी हेर्वे, (कांसुलर के प्रमुख, बुर्किना फासो एम्बेसी), जीएनआईएन सी (प्रथम सचिव, एम्बेसी के कांसुल, कोटे डी आइवर रिपब्लिक एम्बेसी),  एरिक ए. मिशा (कांसुलर के प्रमुख, घाना हाई कमीशन), मैडम जीन असांतेवा ओडुरो (प्रथम सचिव / कांसुलर और वेलफेयर ऑफिसर, घाना हाई कमीशन), क्रिस्टोफर ई ओकेके (मंत्री, नाइजीरिया हाई कमीशन) को सम्मानित और स्वागत किया और उन्हें सभी 12 स्कूलों के निदेशकों के साथ माननीय कुलपति डॉ. उमा भारद्वाज के साथ हाई-टी और बातचीत के लिए आमंत्रित किया।  

अफ्रीका की सुंदरता पर प्रकाश डाला 
कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुई। इसके बाद वाइस चांसलर डॉ. उमा भारद्वाज और माननीय प्रो-वाइस चांसलर डॉ. पारसंजीत कुमार के भाषण के बाद भाषण हुआ। डॉ भारद्वाज ने अफ्रीका की सुंदरता पर प्रकाश डाला और ताज होटल, नई दिल्ली में अफ्रीका दिवस कार्यक्रम में अपने अद्भुत अनुभवों को भी साझा किया। मुख्य भाषण कूलिबली डी हेर्वे (बुर्किना फासो के एम्बेसी के प्रमुख) और क्रिस्टोफर ई ओकेके (नाइजीरिया उच्चायोग के मंत्री) द्वारा दिया गया था।

एनआईयू परिसर के स्वच्छ और हरित वातावरण की सराहना की
कूलिबली डी हेर्वे ने कहा की "मैं यहां मौजूद सभी लोगों को अफ्रीका दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं। मुझे खुशी है कि नोएडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी इस दिन को बहुत धूमधाम से मना रहा है। इस तरह के आयोजन से दोनों देशों के बीच संबंध मजबूत होते हैं। मैंने वास्तव में नोएडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी परिसर के स्वच्छ और हरित वातावरण की सराहना की, जो वर्तमान में कई अफ्रीकी छात्रों का घर है। मैंने उनसे अफ्रीका का चेहरा बदलने के लिए अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया," 

"दुनिया भर में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की आवश्यकता है "
समान भावनाओं को प्रतिध्वनित करते हुए, ओकेके (नाइजीरिया हाई कमीशन के मंत्री) ने कहा, “दुनिया भर में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की आवश्यकता है और देशों को असमानता को कम करने और विश्व स्तर पर निर्धारित लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए अधिक सहयोग करना चाहिए। जब आप सभी अपने देश लौटेंगे तो मैं अपने छात्रों में प्रगति और सुधार देखना चाहता हूं।"

समृद्ध अफ्रीकी संस्कृति को चित्रित करना है उदेश्य 
इस वार्षिक कार्यक्रम का उद्देश्य समृद्ध अफ्रीकी संस्कृति को चित्रित करना है, और अफ्रीकी छात्रों को उनकी विशिष्ट पारंपरिक पहचान को संजोने और एयू दिवस के महत्व को समझने में मदद करना है। डॉ रुचिका सिन्हा, सदस्य सांस्कृतिक समिति, एनआईयू ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया।

अन्य खबरे

Copyright © 2021 - 2022 Tricity. All Rights Reserved.