ग्रेटर नोएडा में वायु प्रदूषण बन गया मुद्दा, एक्यूआई पहुंचा 250 के पार

चिंताजनक : ग्रेटर नोएडा में वायु प्रदूषण बन गया मुद्दा, एक्यूआई पहुंचा 250 के पार

ग्रेटर नोएडा में वायु प्रदूषण बन गया मुद्दा, एक्यूआई पहुंचा 250 के पार

Google Photo | प्रतीकात्मक फोटो

Greater Noida News : शहर में प्रदूषण थमने का नाम नहीं ले रहा है। सोमवार को एक बार फिर ग्रेटर नोएडा में एयर क्वालिटी इंडेक्स 257 तक पहुंच गया। वहीं, नोएडा का एयर क्वालिटी इंडेक्स 171 दर्ज किया गया। इसकी वजह से लोग काफी परेशान है। आजकल वायु प्रदूषण जिले में एक मुद्दा बना गया है।

कार्बन मोनो ऑक्साइड का स्तर भी बढ़ रहा
गौतमबुद्ध नगर जिले में प्रदूषण सुबह और रात को अधिक प्रभावी है। हवा में धूलकणों और केमिकल की मौजूदगी से धुंध जैसा दिखने लगा है। त्योहार के कारण बाजारों में आवाजाही बढ़ने से वाहनों से निकलने वाला कार्बन मोनो ऑक्साइड का स्तर भी बढ़ रहा है। नाइट्रोजन, सल्फर में भी मामूली इजाफा हुआ है। इनसे 2.5 माइक्रोग्राम पर मीटर क्यूब आकार के सूक्ष्म और पीएम-10 (धूल) कणों की मौजूदगी में भारी बढ़ोतरी हुई है। 

प्रदूषण बोर्ड ने लागू किए नियम
कंस्ट्रक्शन साइट से उड़ने वाली धूल के कारण वायु प्रदूषण में इजाफा हो रहा है। प्रदूषण की रोकथाम के लिए एक अक्टूबर से ग्रैप लागू है। विभाग ने नियमों को सख्ती से लागू कराने की योजना तैयार की है। जोन में बिल्डरों से लेकर अन्य लोगों के 500 वर्गमीटर से अधिक के भूखंडों पर जारी निर्माण कार्यों की जांच की जा रही है।

कई लोगों पर हुआ एक्शन
शहर में ऐसे सभी भूखंडों की जांच कराकर सूची तैयारी की जा रही है। सभी जोन में 500 वर्गमीटर से अधिक के भूखंडों की जांच के लिए प्रवर्तन प्रभारियों को निर्देश हैं ताकि ग्रैप के मानक नहीं मानने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा सके। प्रवर्तन टीम इन साइट पर जाएगी और निर्माण कार्य चलने के दौरान मानकों का प्रयोग हो रहा है या नहीं, इसकी जांच करेगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.