रितु महेश्वरी ईमानदार हैं इसलिए हुआ एक्शन, अभी जिम्मेदार अफसर भी नपेंगे

ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी में फर्जी नियुक्तियां : रितु महेश्वरी ईमानदार हैं इसलिए हुआ एक्शन, अभी जिम्मेदार अफसर भी नपेंगे

रितु महेश्वरी ईमानदार हैं इसलिए हुआ एक्शन, अभी जिम्मेदार अफसर भी नपेंगे

Tricity Today | ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण में फर्जीवाड़ा करके अफसरों और कर्मचारियों के रिश्तेदारों को भर्ती किया गया

Greater Noida : ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण (Greater Noida Authority) में फर्जीवाड़ा करके अफसरों और कर्मचारियों के रिश्तेदारों को भर्ती किया गया। इस मामले में सोमवार को मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु महेश्वरी (Ritu Maheshwari IAS) के आदेश पर ऐसे 49 लोगों को बर्खास्त कर दिया गया है। इस मुद्दे को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) तक पहुंचाने वाले शहर के सेक्टर गामा वन के निवासी राजेंद्र सिंह कहते हैं, "ऋतु महेश्वरी इमानदार हैं। इस पर मुझे शुरू से शक नहीं है। वह एक तेजतर्रार और ईमानदार आईएएस अफसर हैं। इसी कारण उन्हें मुख्यमंत्री ने इतने लंबे वक्त से गौतमबुद्ध नगर में तैनाती दे रखी है।"

अभी जिम्मेदार अफसरों पर कार्रवाई होना बाकी

राजेंद्र सिंह आगे कहते हैं, "फर्जी ढंग से नियुक्ति हासिल करने वालों पर कार्रवाई हो गई है। अथॉरिटी ने 49 लोगों को बर्खास्त कर दिया है। हालांकि, अभी भी 15 लोग बर्खास्त नहीं किए गए हैं। इनमें एक ही परिवार के 10 सदस्य शामिल हैं। इन 49 लोगों को बर्खास्त करके प्राधिकरण ने यह बात मान ली है कि नियुक्तियां फर्जी ढंग से की गईं। अब नियुक्ति करने वाले अफसरों और सर्विस प्रोवाइडर एजेंसियों पर भी कार्यवाही होना बाकी है। प्राधिकरण को इस दिशा में जल्दी से जल्दी फैसला लेना चाहिए। जब तक जिम्मेदार अफसरों और सर्विस प्रोवाइडर एजेंसियों पर कार्रवाई नहीं होगी, तब तक हम इस मुद्दे पर लगातार काम करते रहेंगे।"

विपक्षी नेता के साथ हैं प्राधिकरण के कुछ अफसर

राजेंद्र सिंह ने आगे कहा, "उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ जैसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री की सरकार है। हर कोई जानता है कि भ्रष्टाचार के प्रति उनकी जीरो टोलरेंस की पॉलिसी है। कुछ  अफसरों ने इस फर्जीवाड़े को दबाकर हमें मजबूर किया। वह अफसर विपक्ष के एक नेता के साथ दोस्ती रखता है। उसे अपने कार्यालय और घर बुलाकर चाय-नाश्ता करवाता है। वह नेता चाहता था कि हम मजबूर होकर अपनी सरकार और प्राधिकरण के खिलाफ हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाएं। सरकार के खिलाफ हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर करें। जिससे विपक्ष को उत्तर प्रदेश सरकार पर लांछन लगाने के मौके मिल जाएं।"

'ऋतु महेश्वरी की इमानदारी पर कोई शक नहीं'

राजेंद्र सिंह ने इस फर्जीवाड़े में अब तक हुई कार्यवाही पर संतोष जताया है। उन्होंने कहा, "यह कार्रवाई ग्रेटर विकास प्राधिकरण की मौजूदा मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु महेश्वरी की इमानदारी के चलते हुई है। अगर रितु महेश्वरी इस मामले में 3 एसीईओ की कमेटी का गठन नहीं करतीं तो प्राधिकरण के कुछ अफसर इस फर्जीवाड़े को दबाने की पूरी कोशिश कर रहे थे। जो अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी इस फर्जीवाड़े के लिए जिम्मेदार हैं और मानव संसाधन विभाग का मुखिया है, उसने एक सीनियर मैनेजर को जांच सौंप कर लीपापोती करवा दी थी। एक सामान्य व्यक्ति भी जानता है कि एसईओ स्तर का आईएएस अफसर अगर नियुक्तियां कर रहा है तो उन नियुक्तियों के खिलाफ एक सीनियर मैनेजर कैसे जांच कर सकता है?"

अब आगे की कार्रवाई में देरी नहीं हो

राजेंद्र सिंह ने मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु महेश्वरी से मांग की है कि इस फर्जीवाड़े में पूरी कार्रवाई होनी चाहिए। आगे बाकी कार्रवाई में देरी नहीं करनी चाहिए। जिम्मेदार अधिकारियों पर कार्रवाई की जानी चाहिए। उनके खिलाफ शासन को पत्र लिखकर भेजा जाए। शासन ऐसे अफसरों के खिलाफ कार्रवाई तय करेगा। दूसरी ओर फर्जीवाड़े में शामिल सर्विस प्रोवाइडर एजेंसियों को ब्लैक लिस्ट किया जाना चाहिए। उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई जानी चाहिए। जिन लोगों को फर्जीवाड़ा करके भर्ती किया गया था, उन्हें अब तक दिए गए वेतन की वसूली की जाए। यह वसूली ब्याज सहित की जाए। इन लोगों ने जनता की गाढ़ी कमाई को लूटा है। ऐसे जालसाज लोगों को केवल बर्खास्त करके छोड़ना उचित नहीं रहेगा।"

'ईमानदार हैं तो ईमानदार दिखना जरूरी'

राजेंद्र सिंह ने कहा, "उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ईमानदार हैं और यह बात पूरे प्रदेश की जनता जानती है। इसी तरह नोएडा और ग्रेटर नोएडा की मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु महेश्वरी ईमानदार हैं तो यह बात भी जनता को पता चलनी चाहिए। अगर हम ईमानदार हैं तो ईमानदार देखना जरूरी है। इस तरह के घोटालों और फर्जीवाड़ों में कार्यवाही करने में देरी होती है तो आम आदमी के मन में सवाल घर करने लगते हैं। नकारात्मक सवाल ही शासन और प्रशासन की छवि को खराब करते हैं। ऋतु महेश्वरी इमानदार हैं तो मैं खुले दिल से उनके बारे में यह बात

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.