पति-पत्नी समेत 3 भू-माफिया घोषित, ग्रेटर नोएडा से गाजियाबाद और देहरादून तक अरबों की जमीन हड़पीं

गौतमबुद्ध नगर में डीएम की बड़ी कार्रवाई : पति-पत्नी समेत 3 भू-माफिया घोषित, ग्रेटर नोएडा से गाजियाबाद और देहरादून तक अरबों की जमीन हड़पीं

पति-पत्नी समेत 3 भू-माफिया घोषित, ग्रेटर नोएडा से गाजियाबाद और देहरादून तक अरबों की जमीन हड़पीं

Tricity Today | वेदपाल यादव, पत्नी गीता यादव और अजय कुमार

Greater Noida News : गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी ने बड़ी कार्रवाई की है। जिला प्रशासन ने भू-माफिया घोषित करने की प्रक्रिया के तहत यह बड़ी कार्रवाई की है। जिला प्रशासन की ओर से जारी आदेश के अनुसार, वेदपाल यादव, उनकी पत्नी गीता यादव और वेदपाल यादव के पार्टनर अजय कुमार को भू-माफिया घोषित किया गया है। यह कार्रवाई दादरी के सहायक पुलिस आयुक्त और उपजिलाधिकारी की अनुशंसा पर की गई है। बड़ी बात यह है कि इन तीनों लोगों ने ग्रेटर नोएडा से गाजियाबाद और देहरादून तक अरबों रुपये की सरकारी और गैर सरकारी जमीन हड़प रखी हैं।

भू-माफिया पोर्टल पर तीनों के नाम दर्ज होंगे
जिला प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक, 28 अगस्त 2024 को जिला स्तरीय भू-माफिया टास्क फोर्स की बैठक हुई। समिति ने इन व्यक्तियों को भू-माफिया घोषित करने का निर्णय लिया था। वेदपाल यादव और उनके परिवार के सदस्यों को थाना बिसरख के अंतर्गत भू-माफिया सूची में जोड़ा गया है। यह तीनों ग्रेटर नोएडा वेस्ट में पतवाड़ी गांव के रहने वाले हैं। ज़िला प्रशासन ने इन व्यक्तियों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं और जल्द से जल्द भू-माफिया पोर्टल पर इनके नामों को अद्यतन करने का आदेश दिया है।

एलएमसी, सिंचाई विभाग और शत्रु संपत्तियों पर कब्जा
ट्राईसिटी टुडे को अपनी पड़ताल में कई बड़ी जानकारी मिली हैं। इन तीनों लोगों ने पतवाड़ी गांव, हिंडन नदी के डूब क्षेत्र, गाजियाबाद और देहरादून शहरों में बड़े पैमाने पर जमीन हड़प रखी हैं। ग्रेटर नोएडा वेस्ट में विकास प्राधिकरण की अधिग्रहीत भूमि पर कब्जा करके अवैध निर्माण किया है। जिससे ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी को करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ है। हिंडन नदी के खादर क्षेत्र में सिंचाई विभाग की ज़मीन पर क़ब्ज़ा किया है। बड़ी बात यह है कि यह तीनों भू-माफ़िया ने सिंचाई विभाग को पहले ज़मीन बेचकर करोड़ों रुपये मुआवज़ा लिया, उसके बाद ज़मीन पर क़ब्ज़ा करके अवैध कॉलोनी बसा रहे हैं। ठीक इसी तरह, ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी की अधिगृहित भूमि पर क़ब्ज़ा करके अवैध हाउसिंग प्रोजेक्ट डेवलप कर रहे हैं।

ग़ाज़ियाबाद और देहरादून में शत्रु संपत्ति पर होटल खड़े कर दिए
इन भू-माफ़ियाओं ने पहले ग़ाज़ियाबाद और फिर उत्तराखंड की राजधानी देहरादून शहर में शत्रु संपत्तियों पर क़ब्ज़ा किया। दोनों शहरों के बीचों-बीच बेशक़ीमती ज़मीनों पर थ्री स्टार और फाइव स्टार होटल बनाकर खड़े कर दिए। जिनसे हर महीने मोटी कमाई कर रहे हैं। बड़ी बात यह है कि ग़ाज़ियाबाद जिला प्रशासन और देहरादून जिला प्रशासन इनके खिलाफ़ जांच कर चुका है। जांच में यह तथ्य साबित हो चुके हैं। इसके बावजूद इन लोगों के ख़िलाफ़ अब तक कार्रवाई नहीं की गई है।

गैंगस्टर भी लगाने की तैयारी
गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी मनीष वर्मा ने कहा, “सरकारी और ग़ैर सरकारी संपत्तियों पर क़ब्ज़ा करने वाले भू-माफ़ियाओं के ख़िलाफ़ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण, दादरी के उपजिलाधिकारी और बिसरख के सहायक पुलिस आयुक्त की रिपोर्ट के आधार पर इन तीनों लोगों को भू-माफ़िया घोषित किया गया है। इनके खिलाफ़ जांच करवाई जा रही है। गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई करने के लिए पुलिस आयुक्त को पत्र लिखा जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.