सेक्टर 142 से बॉटनिकल गार्डन तक मेट्रो लिंक की DPR को ग्रीन सिग्नल

आज की सबसे बड़ी ख़बर : सेक्टर 142 से बॉटनिकल गार्डन तक मेट्रो लिंक की DPR को ग्रीन सिग्नल

सेक्टर 142 से बॉटनिकल गार्डन तक मेट्रो लिंक की DPR को ग्रीन सिग्नल

Tricity Today | एक्वा लाइन मेट्रो

नोएडा न्यूज : नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लाखों लोगों के लिए आज की सबसे बड़ी ख़बर है बुधवार को नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की बोर्ड बैठक हुई। जिसमें बॉटनिकल गार्डन तक मेट्रो लिंक विस्तार की परियोजना को हरी झंडी दे दी गई है। एजेंसी की ओर से NMRC बोर्ड के सामने बॉटनिकल गार्डन मेट्रो लिंक की DPR पेश की गई जिसे बोर्ड ने मंज़ूरी दे दी। अब उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही इस मेट्रो लिंक का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा, NMRC के प्रबंध निदेशक लोकेश एम ने यह जानकारी दी है।

38वीं बोर्ड बैठक में मेट्रो के लिंक को मंजूरी
लोकेश एम ने बताया कि बुधवार को नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की 38वीं बोर्ड बैठक हुई। बोर्ड बैठक की अध्यक्षता पदेन संयुक्त सचिव जयदीप की अध्यक्षता में हुई। बोर्ड ने सेक्टर 142 से बोटेनिकल गार्डन तक एक्वा लाइन मेट्रो के लिंक को विस्तार देने का प्रस्ताव पहले ही पास कर दिया था। इस परियोजना की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनवाई गई थी। प्रोजेक्ट रिपोर्ट बुधवार की बोर्ड बैठक में पेश की गई जिसे मंज़ूरी दे दी गई है। 

दिल्ली NCR के लोगों को सीधा फ़ायदा
सेक्टर 142 से बॉटनिकल गार्डन तक मेट्रो लिंक बनाने पर 2254.35 करोड़ रुपया का ख़र्च किए जाएंगे। इस दूरी के बीच आठ नए मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे इस मेट्रो लिंक की अनुमानित लंबाई 11.56 किलोमीटर है। इस रूट के जरिए रोजाना करीब 80 हजार मुसाफिर को फायदा होगा। इस पूरे कॉरिडोर में 8 स्टेशन होंगे। लोकेश एम ने कहा कि इस परियोजना का नोएडा-ग्रेटर नोएडा समेत पूरे दिल्ली NCR के लोगों को बड़ा फ़ायदा मिलेगा। ग्रेटर नोएडा से दिल्ली जाने वालों को अभी मौजूदा मेट्रो रूट पूरी तरह लाभान्वित नहीं कर पा रहा है। सेक्टर 142 से बॉटनिकल गार्डन तक नया मेट्रो लिंक शुरू होने से ग्रेटर नोएडा के निवासी सीधे दिल्ली जा सकेंगे। 

एक्वा से जुड़ेंगे ब्लू और मैजेंटा लाइन मेट्रो 
ख़ास बात यह है कि यह लिंक दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (Delhi Metro Rail Corporation) के दो रूटों को टच करेगा इनमें ब्लू लाइन मेट्रो और मैजेंटा लाइन मेट्रो शामिल हैं। आपको बता दें कि दिल्ली में राजीव चौक की तरफ़ जाने के लिए बॉटनिकल गार्डन से ब्लू लाइन मेट्रो और फ़रीदाबाद कालिंदी कुंज की तरफ़ जाने के लिए मैजेंटा लाइन मेट्रो उपलब्ध होती है। इस तरह अब भी बॉटनिकल गार्डन NMRC और DMRC के तीन मेट्रो लाइन का जंक्शन बन जाएगा।

ये हैं प्रस्तावित आठ मेट्रो स्टेशन
  • बोटेनिकल गार्डन 
  • नोएडा सेक्टर 44 
  • नोएडा प्राधिकरण मुख्यालय 
  • नोएडा सेक्टर 97
  • नोएडा सेक्टर 105 
  • नोएडा सेक्टर 108 
  • नोएडा सेक्टर 93
  • पंचशील बालक इंटर कॉलेज

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.