एयरफील्ड ग्राउंड लाइटिंग सिस्टम उपलब्ध कराएगा खराब मौसम में पायलट को मदद

HAIL की लाइट से जगमगाएगा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट : एयरफील्ड ग्राउंड लाइटिंग सिस्टम उपलब्ध कराएगा खराब मौसम में पायलट को मदद

एयरफील्ड ग्राउंड लाइटिंग सिस्टम उपलब्ध कराएगा खराब मौसम में पायलट को मदद

Tricity Today | Symbolic Image

Greater Noida News : नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए एयरफील्ड ग्राउंड लाइटिंग सिस्टम हनीवेल ऑटोमेशन इंडिया लिमिटेड (HAIL) उपलब्ध कराएगा। इस अनुबंध में रनवे 10L-28R और एयरपोर्ट पर संबंधित टैक्सीवे पर सिस्टम की आपूर्ति, स्थापना, कमीशनिंग और रखरखाव शामिल है, जिसके अगले साल की शुरुआत में वाणिज्यिक संचालन शुरू होने की उम्मीद है। 

इंटेलिजेंट लाइटिंग तकनीक से चलेगा सिस्टम 
सोमवार को HAIL ने कहा कि एयरपोर्ट के रनवे पर खराब मौसम में भी बेहतर लाइटिंग की व्यवस्था की जाएगी। जिसमें लैंडिंग और ऑन-रैंप सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा गया है। खराब मौसम की स्थिति में विमान को टरमैक पर चलने में मदद करने में लाइट की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण होती है। कंपनी द्वारा लगाया जाने वाला सिस्टम 'इंटेलिजेंट लाइटिंग' तकनीक का उपयोग करता है, जो पायलटों के लिए ग्राउंड टैक्सी प्रक्रिया को आसान बनाता है। 

पायलट को खराब मौसम में मिलेगी बेहतर जानकारी 
यह पायलट को मौसम की स्थिति के अनुसार विमान निगरानी और ट्रैकिंग सिस्टम द्वारा टावर नियंत्रकों के साथ साझा की गई जानकारी के आधार पर ऑटोमैटिक लाइट चालू और बंद करके विमान की लैंडिंग और टेक-ऑफ में मदद करेगा। पहले चरण में, नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट में एक रनवे और एक टर्मिनल होगा। जिसकी क्षमता सालाना 12 मिलियन यात्रियों को संभालने की होगी। जब सभी चार चरण पूरे हो जाएंगे तो हवाई अड्डे की कुल क्षमता प्रति वर्ष 70 मिलियन यात्रियों तक बढ़ जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.