NIU ने लगाया स्वास्थ्य जागरूकता कैंप, ग्रामीणों ने लिया बढ़-चढ़कर हिस्सा

Greater Noida : NIU ने लगाया स्वास्थ्य जागरूकता कैंप, ग्रामीणों ने लिया बढ़-चढ़कर हिस्सा

NIU ने लगाया स्वास्थ्य जागरूकता कैंप, ग्रामीणों ने लिया बढ़-चढ़कर हिस्सा

Tricity Today | स्वास्थ्य जागरूकता कैंप

Greater Noida : नोएडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी (एनआईयू) में स्कूल ऑफ एलाइड हेल्थ साइंसेज (एसओएएचएस) ने भाईपुर ब्राह्मणन गांव में एक दिन का स्वास्थ्य जागरूकता कैंप लगाया। इस कैम्प को लगाने का मकसद छात्रों को हेल्थकेयर डिलीवरी की बुनियादी समझ प्रदान करना था। कैम्प के दौरान आंगनबाडी सेन्टर का दौरा किया गया। इसके अलावा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में छात्रों को टीकाकरण कार्यक्रम के कामकाज और ओपीडी कामकाज पर ध्यान केंद्रित किया गया। कैम्प का आयोजन लोक स्वास्थ्य विभाग, SOAHS, NIU द्वारा किया गया।

कैंप का मकसद
नोएडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी ऐसे कैंप का आयोजन करता रहता है ताकि छात्रों को स्वास्थ्य जागरूकता, आम सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्याओं पर जानकारी दी जाती रहे। सामुदायिक स्तर पर हेल्थ चेक अप कैम्प भी NIU द्वारा आयोजित किए जाते हैं। ये गतिविधिययां लोगों में शुरुआती अवस्था में साधारण स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद कर सकती हैं।

जागरूकता कार्यक्रम रहा सफल
नोएडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी (एनआईयू) में स्कूल ऑफ एलाइड हेल्थ साइंसेज (एसओएएचएस) के इवेंट के आर्गेनाइजिंग चेयरपर्सन डॉ.सुप्रिया अवस्थी ने कहा कि इस जागरूकता कार्यक्रम को सफल रूप से आयोजित करके हमे खुशी हो रही है। इस कार्यक्रम मे छात्रों को कुपोषण और सार्वजनिक स्वास्थ्य की समस्याओं की जानकारी दी गई। इसके अलावा टीकाकरण पर महिलाओं और बच्चों सहित सम्पूर्ण जनता की जांच करने के बारे में शिक्षित करने पर भी जोर दिया गया। कम पोषण, कम खून और स्वास्थ्य सुविधाओं का न मिल पाना आज के समय मे हेल्थकेयर की सबसे बड़ी चुनौती है। ग्रामीण क्षेत्र इस चुनौती का सबसे ज्यादा सामना कर रहा है। इस तरह के मुफ्त स्वास्थ्य जागरूकता सेशन बच्चों, महिलाओं और बुजुर्गों को स्वास्थ्य सुविधाएं पाने में मदद करते हैं।

इन्होंने लिया भाग
फैकल्टी मेंबर सुश्री कुमारी आकांक्षा, असिस्टेंट प्रोफेसर, सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग, एलाइड साइंस  स्कूल और उसी विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ.अजरा खान SOAHS के छात्रों के साथ कार्यक्रम में शामिल हुए। सेशन मे हिस्सा लेने वाले छात्रों ने सामान्य रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में हेल्थकेयर डिलीवरी सिस्टम, हेल्थकेयर में पब्लिक-प्राइवेट भागीदारी, सुरक्षित पेयजल, साफ और स्वच्छता (WASH) और प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, मिनिरल्स और अन्य आवश्यक विटामिन से भरपूर स्वस्थ खाद्य पदार्थों के सेवन पर जागरूकता सेशन में हिस्सा लिया।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.