गौतमबुद्ध नगर से 8 हजार हुए गायब, अब होंगे राशन कार्ड कैंसिल

जरूरी खबर : गौतमबुद्ध नगर से 8 हजार हुए गायब, अब होंगे राशन कार्ड कैंसिल

गौतमबुद्ध नगर से 8 हजार हुए गायब, अब होंगे राशन कार्ड कैंसिल

Google Image | Symbolic Photo

Greater Noida News : गौतमबुद्ध नगर जिले में पांच महीने से लगातार राशन नहीं लेने वाले करीब 8 हजार राशन कार्ड धारकों के कार्ड निरस्त करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जिला आपूर्ति विभाग ने ऐसे कार्ड धारकों की सूची तैयार कर ली है। जिनके बारे में जांच में पाया गया कि उन्होंने पिछले पांच महीनों से किसी भी सरकारी कोटे से राशन नहीं लिया है। 

2,000 नए राशन कार्ड जारी किए हुए
जिला आपूर्ति अधिकारी ओमहरि उपाध्याय ने जानकारी दी कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत यह नियम है कि यदि कोई राशन कार्ड धारक पांच माह तक लगातार राशन नहीं लेता है तो उसका राशन कार्ड निरस्त किया जा सकता है। ऐसे कार्डों के निरस्त होने के बाद नए पात्र लोगों के कार्ड बनाए जाएंगे, जिससे वास्तविक जरूरतमंद परिवारों को इसका लाभ मिल सके। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार नए राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी है। जुलाई से अब तक करीब 2,000 नए राशन कार्ड जारी किए जा चुके हैं। जबकि और लोगों के आवेदन प्रक्रियाधीन हैं। 

आयकरदाता भी उठा रहे थे मुफ्त राशन का लाभ
इस बीच शासन द्वारा जारी की गई एक अन्य सूची में यह पाया गया कि जिले के लगभग 5 हजार राशन कार्ड धारक ऐसे थे जो आयकरदाता होने के बावजूद निशुल्क राशन का लाभ उठा रहे थे। इन कार्ड धारकों की गहन जांच के बाद करीब 4,000 लोगों को अपात्र घोषित कर उनके राशन कार्ड पहले ही निरस्त किए जा चुके हैं। शेष लोगों की जांच जारी है और जो पात्र नहीं पाए जाएंगे। उनके कार्ड भी जल्द ही रद्द कर दिए जाएंगे।

निरस्त होंगे अपात्र राशन कार्ड
जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि कुछ लोग अपात्र होने के बावजूद राशन कार्ड बनवा लेते हैं, लेकिन वे राशन का उपयोग नहीं करते। ऐसे लोगों की भी विभाग द्वारा जांच की गई है। पांच महीने तक लगातार राशन नहीं लेने वाले 8,000 लोगों की पहचान की गई है और इनके राशन कार्ड निरस्त करने की प्रक्रिया तेज कर दी गई है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.