साढ़े 5 लाख विजिटर्स के साथ योगी आदित्यनाथ का सपना पूरा, ग्रेटर नोएडा से फिर लिखा इतिहास

UP International Trade Show : साढ़े 5 लाख विजिटर्स के साथ योगी आदित्यनाथ का सपना पूरा, ग्रेटर नोएडा से फिर लिखा इतिहास

साढ़े 5 लाख विजिटर्स के साथ योगी आदित्यनाथ का सपना पूरा, ग्रेटर नोएडा से फिर लिखा इतिहास

Tricity Today | ट्रेड शो कार्यक्रम प्रस्तुत करते हुए

  • उद्यमियों के लिए खुली भविष्य की राह, मेगा इवेंट के दौरान कारोबारियों को मिले करोड़ों के ऑर्डर्स
  • इवेंट की सफलता से खुश योगी सरकार अब मंडल और जिला स्‍तर पर भी आयोजित कराएगी ट्रेड शो 
  • अंतिम दिन पलाश सेन और यूफोरिया बैंड की धुनों ने कार्यक्रम में शामिल लोगों में किया रोमांचित
Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में आयोजित यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो 2024 का रविवार को सफल समापन हुआ। जिसमें पांच दिनों में साढ़े 5 लाख से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया। पिछले वर्ष के मुकाबले इस बार की लोगों की उपस्थिति में शानदार बढ़ोतरी देखी गई। जहां पहले संस्करण में 3 लाख लोग आए थे। इस बार शो में बी2बी और बी2सी के माध्यम से 2.60 लाख से अधिक विजिटर्स शामिल हुए। इस बड़ी संख्या ने ना केवल उद्यमियों का मनोबल बढ़ाया, बल्कि देशी और विदेशी बायर्स से करोड़ों के ऑर्डर्स भी प्राप्त हुए। ट्रेड शो की सफलता ने सरकार और उद्यमियों दोनों में नई ऊर्जा का संचार किया है। इंटरनेशनल ट्रेड शो की सफलता से खुश योगी सरकार अब मंडल और जिला स्तर पर भी ऐसे कार्यक्रम आयोजित करने पर विचार कर रही है। वहीं अगले वर्ष एक बार फिर 25 से 29 सितंबर को इसके तीसरे संस्करण का आयोजन किया जाएगा। 

ट्रेड शो के माध्‍यम से प्रदेश में निवेश के नए अवसर
ट्रेड शो के समापन अवसर पर प्रदेश सरकार के एमएसएमई, खादी एवं ग्रामोद्योग, हैंडलूम व टेक्‍सटाइल मंत्री राकेश सचान ने विभिन्‍न कैटेगरीज में प्राइज जीतने वाली कंपनियों के प्रतिनिधियों को सम्‍मानित किया। उन्होंने सीएम योगी के संकल्प को दोहराते हुए कहा कि इस ट्रेड शो ने जिस तरह व्‍यापक सफलता अर्जित की है। उससे प्रदेश सरकार आने वाले समय में मंडल और जिला स्‍तर पर भी ऐसे आयोजन करेगी, जिससे छोटा-छोटा कारोबार करने वालों को भी बड़ा बाजार मिलने लगेगा। कहा कि योगी आदित्‍यनाथ के नेतृत्‍व में उत्‍तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो के इस दूसरे संस्‍करण ने नए आयाम स्‍थापित किए हैं। बड़ी संख्या में आए विजिटर्स दर्शाते हैं कि यह ट्रेड शो न केवल भारत, बल्कि विश्‍व स्‍तर पर भी अपनी छाप छोड़ रहा है। 

अंतिम दिन भी सांस्कतिक कार्यक्रमों ने किया मंत्र मुग्ध 
ट्रेड शो के आखिरी दिन भी विभिन्‍न तरह के सांस्‍कृतिक कार्यक्रम आयोजित हुए। जिससे विजिटर्स का खूब मन मोहा। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के तहत प्रीति तिवारी द्वारा कत्‍थक नृत्‍य नाटिका, जितेंद्र चौरसिया व टीम द्वारा बुंदेली लोक गायन, देवेन्‍द्र शर्मा मंगलामुखी द्वारा कथक नृत्‍य का प्रस्‍तुतिकरण किया गया। इसके अलावा हनुमान चालीसा पर नृत्‍य नाटिका व बंद स्‍तुति जैसे कार्यक्रमों भी आयोजित हुए। अंत में पलाश सेन और यूफोरिया बैंड द्वारा एक मंत्रमुग्ध कर देने वाली प्रस्तुति ने लोगों में रोमांच भर दिया। 

सर्वश्रेष्ठ स्टॉल को प्रदान किया गए पुरस्कार
अंतिम दिन इंटनेशल ट्रेड शो में प्रत्येक हॉल में सर्वश्रेष्ठ स्टॉल को पुरस्कार प्रदान किए गए। जिसमें अमेजन क्राफ्ट (संभल), मुगल ओवरसीज़ (मुरादाबाद), आरोग्य (गौतमबुद्ध नगर) और कई अन्य शामिल रहे। इसके अलावा कार्यक्रम के दौरान प्रतिभाशाली छात्रों ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में अपनी प्रतिभा का भी प्रदर्शन किया। प्रोजेक्ट प्रतियोगिता ने प्रतिभागियों की नवाचार भावना को और भी उजागर किया। इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट के अध्यक्ष राकेश कुमार ने इवेंट को सफल बनाने में शामिल सभी लोगों का आभार व्यक्त किया। 

विविधता के साथ प्रदेश के जायके ने जीता दिल 
पांच दिनों के दौरान लोगों ने जहां मेले की भव्‍यता और विविधता का लुत्‍फ उठाया, तो वहीं प्रदेश के विभिन्‍न जिलों के व्यंजनों का भी स्वाद चखा। प्रदेश के विभिन्‍न उत्‍पादों ने लोगों को खूब आकर्षित किया। इसके अलावा लोगों में हस्तशिल्प, टेक्नोलॉजी, कृषि उत्पाद, वस्त्र और खाद्य प्रसंस्करण से संबंधित उत्‍पादों को देखने के प्रति भी खास क्रेज देखने को मिला। वहीं जैविक कृषि उत्पादों की प्रदर्शनी ने भी लोगों का ध्यान आकर्षित किया। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के पारंपरिक हस्तशिल्प जैसे कि मिट्टी के बर्तन, बुनाई और कढ़ाई के सामानों ने भी दर्शकों का खूब ध्यान खींचा। खाद्य एवं पेय उत्पादों का पवेलियन भी इस शो में मुख्य आकर्षण का केंद्र बने रहे।

देश और विदेश से मिले भरपूर ऑर्डर्स
ट्रेड शो ना केवल देशी बल्कि विदेशी बॉयर्स को भी आकर्षिक करने में सफल रहा। चाहे ओडीओपी हो, एमएसएमई या फिर अन्‍य तरह के उत्‍पाद, उनको विदेशी बॉयर्स द्वारा खूब पंसद किया गया। अधिकांश एग्जिबिटर्स को ऑस्‍ट्रेलिया, जिंबॉब्वे, क्‍यूबा और पार्टनर कंट्री वियतनाम जैसे देशों से अच्‍छे खासे ऑर्डर्स मिले। इस तरह इंटरनेशनल ऑर्डस मिलने से एग्जिबिटर्स में खासा उत्‍साह देखने को मिला। खासकर, नए एक्‍जीबिटर्स ने प्रदेश सरकार की इस पहल का भरपूर लाभ उठाया। 

अन्य खबरे