दिलवालों की दिल्ली बेहाल, हॉस्पिटल के सामने संक्रमित पति को लेकर पत्नी करती रही इंतजार, न बेड मिला न इलाज

दर्दनाक: दिलवालों की दिल्ली बेहाल, हॉस्पिटल के सामने संक्रमित पति को लेकर पत्नी करती रही इंतजार, न बेड मिला न इलाज

दिलवालों की दिल्ली बेहाल, हॉस्पिटल के सामने संक्रमित पति को लेकर पत्नी करती रही इंतजार, न बेड मिला न इलाज

Social Media | Covid-19

कोरोना वायरस कहर बनकर टूट रहा है। वैसे तो देश भर से दिल दहला देने वाली तस्वीरें सामने आ रही हैं। लेकिन राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का हाल कुछ ज्यादा ही बुरा है। शनिवार की देर रात लोक नारायण जयप्रकाश अस्पताल (LNJP Hospital) के बाहर की कुछ तस्वीरों ने लोगों को हिला कर रख दिया। अस्पताल के सामने बड़ी संख्या में एंबुलेंस खड़ी थीं। लोग अपने-अपने रिश्तेदारों को अस्पताल में भर्ती कराने के लिए बाट खोज रहे थे। इस दौरान कई मरीजों ने दम तोड़ दिया। अपनों को आखिरी सांसें लेते देख रहे लोग असहाय थे। उनके पास रोने के अलावा कोई चारा नहीं था। 

पत्नी के सामने पति ने तोड़ा दम

दिल्ली में हर्ष विहार की रहने वाली यह अभागी महिला केवल इतना बता सकी कि वह घंटों तक अपने पति को एंबुलेंस में लेकर बैठी रही। उनका बेटा अस्पताल में अपने पिता के लिए एक अदद बिस्तर के लिए गिड़गिड़ाता रहा। मगर कहीं से कोई मदद नहीं मिली। इस महिला के सामने ही उसके पति ने दम तोड़ दिया। आलम यह है कि कोरोना संक्रमित मरीजों को अस्पताल में जगह नहीं मिल रही। जो किस्मत से भर्ती हो जा रहे हैं, उनके लिए ऑक्सीजन इंजेक्शन और प्लाज्मा का इंतजाम नहीं है। लोग बस अपनी किस्मत और भगवान के भरोसे हैं। 

24 हजार से ज्यादा मामले मिले

आपको बता दें कि दिल्ली में शनिवार को 24375 संक्रमण के नए मामले सामने आए। राजधानी में संक्रमण से अब तक 11793 लोगों की मौत हो चुकी है। कुल 804000 लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं। इस महीने दिल्ली में मरीजों की संख्या में खतरनाक ढंग से बढ़ोत्तरी हुई है। इसको देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दिल्ली में हॉस्पिटल और बेड की संख्या बढ़ाने की दिशा में काम कर रहे हैं। लेकिन बिगड़े हालात अचानक सुधारे नहीं जा सकते। हालात इतने बदतर हैं कि 5 ट्रिलियन इकॉनामी के सपने देखने वाले देश की राजधानी में आईसीयू के 100 से भी कम बेड बचे हैं।

ऑक्सीजन और रेमडेसिविर की भारी कमी है

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में कोरोना के 24000 से ज्यादा मामलों की पुष्टि हुई है। राज्य में पॉजिटिविटी दर 24% से ज्यादा हो गई है। स्थिति बेहद गंभीर है। दिल्ली में अब ऑक्सीजन और रेमडेसिविर की कमी होने लगी है। हालांकि हम इनके इंतजाम में लगे हैं। उन्होंने आगे कहा कि राज्य में ऑक्सीजन बेड बहुत तेजी से खत्म होते जा रहे हैं। सरकार बेड और हॉस्पिटल की संख्या बढ़ाने की कोशिश कर रही है। उम्मीद है कि अगले 2-4 दिन में हम बड़े स्केल पर बेड बढ़ा पाएंगे। 

बेड बढ़ाने पर है जोर

मुख्यमंत्री ने कहा कि यमुना स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स और कॉमनवेल्थ गेम्स में करीब 1300 ऑक्सीजन बेड का इंतजाम किया जा रहा है। दिल्ली सरकार राधा स्वामी सतसंग व्यास में 2500 बेड का इंतजाम कर रही है। उसके बाद सरकार 2500 बेड का और इंतजाम करेगी। होटलों और बैंकेट हॉल को अस्पतालों से अटैच किया जा रहा है। इस तरह अब तक 2100 ऑक्सीजन बेड तैयार करने में सफलता मिली है। उम्मीद है कि कुछ दिन में लगभग 6000 बेड की संख्या बढ़ा दी जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.