परी चौक व गौड़ चौक को जाम मुक्त बनाने के लिए मास्टर प्लान बनाएगा राइट्स

Updated Dec 29, 2019 04:41:02 IST | Tricity Today Reporter

शहर के अगले 20 वर्षों के लिए यातायात एवं परिवहन प्रबंधन का मास्टर प्लान सरकारी एजेंसी राइट्स लिमिटेड बनाएगी। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने इसके लिए राइट्स को अपना कंसलटेंट नियुक्त किया है। गौड़ चौक व परी चौक पर लगने वाले जाम से निजात दिलाने के लिए यह एजेंसी अपना प्लान तैयार करेगी। एजेंसी ने सोमवार को ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में अपना प्रजेंटेशन भी दिया।

Photo Credit: 
Gaur Chowk

GREATER NOIDA: शहर के अगले 20 वर्षों के लिए यातायात एवं परिवहन प्रबंधन का मास्टर प्लान सरकारी एजेंसी राइट्स लिमिटेड बनाएगी। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने इसके लिए राइट्स को अपना कंसलटेंट नियुक्त किया है। गौड़ चौक व परी चौक पर लगने वाले जाम से निजात दिलाने के लिए यह एजेंसी अपना प्लान तैयार करेगी। एजेंसी ने सोमवार को ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में अपना प्रजेंटेशन भी दिया।

ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में करीब 8 लाख लोग रह रहे हैं। यह क्षेत्र उद्यमियों, निवेशकों की पसंदीदा जगह के रूप में तेजी से विकसित हो रहा है। पूंजी निवेश, राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय संस्थानों की स्थापना तथा बस रहे लोगों से आगामी 10 वर्षो में यहां 25 लाख की आबादी हो जाने की सम्भवना है। यहां पर भीड़भाड़ बढ़ने से जाम लगना आम बात हो जाएगी। ग्रेटर नोएडा का परी चौक व वेस्ट का किसान चौक (गौड़ चौक) मुख्य चौराहे हैं। यहां पर अक्सर जाम लगता है। यातायात का संचालन ठीक से नहीं हो पाता है। परी चौक एवं किसान चौक (गौड़ चौक) के पास से निकलने में लोगों को जाम का सामना करना पडता है। इन सभी समस्याओं से निजात पाने के लिए प्राधिकरण ने राइट्स (रेल इंडिया टेक्निकल एंड इकोनॉमिक्स सर्विस) लिमिटेड को सलाहकार नियुक्त किया है।

राइट्स अगले 20 सालों का यातायात प्रबंधन तैयार करेगा। इसको तैयार करने में उसे डेढ़ साल का समय लगेगा। प्राधिकरण वर्तमान में आ रही दिक्कतों को भी उसे बताएगा ताकि बेहतर प्लान बनाया जा सके। पहले चरण में परी चौक व गौड़ चौक पर राइट्स काम करेगी। इसकी रिपोर्ट आने के बाद प्राधिकरण इस पर काम करेगा। सोमवार को राइट्स ने ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने अपना प्रजेंटेशन भी दिया। इस मौके पर मुख्य कार्यपालक अधिकारी नरेंद्र भूषण, अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी केके गुप्ता आदि मौजूद रहे।

Rights Traffic Master Plan, Pari Chowk, Gaur Chowk, Greater Noida West