सीबीएसई के छात्रों के लिए बड़ी खबर, 15,000 स्कूलों में 10वीं और 12वीं की परीक्षा होंगी, जहां हैं वहीं एग्जाम दें

सीबीएसई के छात्रों के लिए बड़ी खबर, 15,000 स्कूलों में 10वीं और 12वीं की परीक्षा होंगी, जहां हैं वहीं एग्जाम दें

सीबीएसई के छात्रों के लिए बड़ी खबर, 15,000 स्कूलों में 10वीं और 12वीं की परीक्षा होंगी, जहां हैं वहीं एग्जाम दें

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) के छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी खबर है। सीबीएसई अपने छात्र-छात्राओं को सहूलियत देने के लिए 15000 स्कूलों में 10वीं और 12वीं की बाकी परीक्षाएं आयोजित करेगा। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने कहा कि लंबित कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाएं देश भर के 3,000 की बजाय 15,000 केंद्रों पर आयोजित की जाएंगी। इतना ही नहीं छात्र इस वक्त जहां हैं, वहीं के किसी भी स्कूल में परीक्षा दे सकते हैं।

सीबीएसई पांच गुना ज्यादा परीक्षा केंद्र बनाएगा

कोरोना महामारी के प्रसार को रोकने के लिए 25 मार्च को लगाई गई देशव्यापी तालाबंदी के कारण सीबीएसई की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थीं। वह परीक्षाएं अब 1 से 15 जुलाई तक आयोजित की जाएंगी। मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा, ''कक्षा 10 और 12 की परीक्षाएं अब 15,000 से अधिक केंद्रों पर आयोजित की जाएंगी। इससे पहले सीबीएसई पूरे भारत में केवल 3,000 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित करता है।" 

सभी परीक्षा केंद्रों पर सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने और छात्रों के लिए यात्रा को कम करने के लिए यह निर्णय लिया गया है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने पहले घोषणा की थी कि छात्र उन स्कूलों में परीक्षा देंगे जिनमें वे पढ़ते हैं। किसी भी छात्र को बाहरी परीक्षा केंद्रों में जाने की जरूरत नहीं होगी। अब संसाधन विकास मंत्रालय ने इसमें और बड़ी राहत दे दी है। मंत्रालय ने कहा है कि अगर छात्र इस वक्त अपने घर नहीं है, रिश्तेदारी में है या किसी अन्य स्थान पर है तो वहीं किसी भी सीबीएसई के कॉलेज में अपनी बाकी परीक्षा दे सकता है। मतलब उदाहरण के लिए, कोई छात्र दिल्ली का रहने वाला है और वह किसी कारणवश शिमला चला गया है तो उसे वापस आकर दिल्ली में अपने कॉलेज में परीक्षा देने की आवश्यकता नहीं होगी। वह शिमला के ही किसी भी परीक्षा केंद्र में एग्जाम दे सकता है।

कंटेनमेंट जोन में परीक्षा केंद्र नहीं बनेगा

गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार कोविड-19 के कंटेनमेंट जोन में कोई परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जाएगा। हालांकि, अगले एक-दो दिनों में इस मानक में भी ढील मिलने की संभावना है। दरअसल, अब राज्य और केंद्र सरकारों ने कंटेनमेंट जोन को लेकर नई दिशा निर्देश जारी किए हैं। जिनमें कंटेनमेंट जोन का दायरा घटाकर केवल ढाई सौ मीटर कर दिया गया है। उद्योगों को कंटेनमेंट जोन से प्रभावित रखा गया है। ऐसे में सीबीएसई के स्कूलों को भी सरकार कंटेनमेंट जोन से प्रभावित रख सकती है।

छात्रों को परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाने की जिम्मेदारी राज्यों पर

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद और केंद्र सरकार ने तय किया है कि परीक्षा केंद्रों तक छात्र-छात्राओं को पहुंचाने की जिम्मेदारी वहां की राज्य सरकारों को निभानी होगी। इसके लिए राज्य सरकार छात्र-छात्राओं के लिए परिवहन का इंतजाम करेंगे। आमतौर पर बोर्ड परीक्षाएं स्कूलों से न्यूनतम पूर्वाग्रह सुनिश्चित करने और परीक्षा प्रक्रिया की निगरानी के लिए स्वतंत्र बाहरी पर्यवेक्षकों की निगरानी में परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाती हैं।

ज्यादा स्टाफ और शिक्षक परीक्षा में लगाए जाएंगे

देशभर के 15000 स्कूलों में बाकी परीक्षाएं आयोजित कराने के निर्णय का एक दूसरा असर भी होगा। सीबीएसई को अधिक संख्या में निरीक्षकों और कर्मचारियों को जुटाना पड़ सकता है। कक्षा 12 की परीक्षाएं देशभर में और कक्षा 10 की परीक्षाएं केवल उत्तर पूर्वी दिल्ली में लंबित हैं। जहां संशोधित नागरिकता अधिनियम के विरोध के कारण कानून-व्यवस्था की स्थिति खराब होने के कारण आयोजित नहीं किया जा सका था।

जहां हैं, वहीं बाकी पेपर दे सकते हैं: निशंक

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने बुधवार को कहा है कि सीबीएसई कक्षा 10 और 12 के छात्र जो अलग-अलग राज्यों या अपने गृह जिलों में चले गए हैं, वे अपनी लंबित बोर्ड परीक्षाओं के लिए वहीं परीक्षा केंद्र पर उपस्थित हो सकते हैं। इस जानकारी को साझा करने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्री ने ट्वीट किया। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल की घोषणा से उन हजारों सीबीएसई छात्रों को बड़ी राहत मिल गई है, जो सीओवीआईडी-19 संकट के मद्देनजर अपने गृह राज्य या जिलों में चले गए थे। वे अब अपने गृह जिलों में सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा दे सकते हैं।

आपको बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जुलाई के महीने में सीबीएसई 10वीं और 12वीं की बाकी परीक्षा आयोजित करेगा। हालांकि, केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री ने पहले पुष्टि की थी कि शेष बोर्ड परीक्षाएं छात्रों के स्वयं के स्कूलों में आयोजित की जाएंगी। सीबीएसई ने हाल ही में शेष 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए संशोधित डेटशीट जारी की थी। कक्षा 10 और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं शेष 29 पेपरों के लिए 1 जुलाई से 15 जुलाई 2020 तक विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की जाएंगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.