कानूनी उलझनों में फंसे वेब सीरीज तांडव के निर्माता, लखनऊ सहित कई जगहों पर मुकदमा दर्ज, जल्दी हो सकती है गिरफ्तारी

Tandav Controversy : कानूनी उलझनों में फंसे वेब सीरीज तांडव के निर्माता, लखनऊ सहित कई जगहों पर मुकदमा दर्ज, जल्दी हो सकती है गिरफ्तारी

कानूनी उलझनों में फंसे वेब सीरीज तांडव के निर्माता, लखनऊ सहित कई जगहों पर मुकदमा दर्ज, जल्दी हो सकती है गिरफ्तारी

Google Image | tandav movie poster

उत्तर प्रदेश पुलिस ने लखनऊ में वेब सीरीज ‘तांडव’ के निर्माताओं और इससे जुड़े अन्य 3 लोगों के खिलाफ रविवार को आपराधिक केस दर्ज कर लिया है। इसके अलावा देश के कई दूसरे हिस्सों में भी इस वेब सीरीज के खिलाफ मुकदमें दर्ज किये गये हैं। वेब सीरीज तांडव में भगवान शिव के बारे में आपत्तिजनक दृश्य और संवाद रखे गए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मीडिया सलाहकार शलभ मणि त्रिपाठी के मुताबिक सभी आरोपियों की जल्द गिरफ्तारी भी की जाएगी। बताते चलें कि अमेजॉन प्राइम की नई वेब सीरीज तांडव रिलीज होने के बाद से ही विवादों में है। 
इस वेब सीरीज में हिंदू देवी-देवताओं का अपमान किए जाने के दृश्य और संवाद रखे गए हैं। इनके जरिए, हिंदू भावनाएं आहत करने का आरोप लगाया गया है। माना जा रहा है कि ऐसे दृश्य और संवाद जानबूझकर हिंदुओं को नीचा दिखाने के लिए वेब सीरीज में डाले गए हैं। बीजेपी सांसद मनोज कोटक और विधायक राम कदम ने तांडव को हिंदू विरोधी बताते हुए हिंदुओं की भावनाओं से खेलने का आरोप लगाया था। इसके बाद शुरू हुआ विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। 

मंत्रालय ने मांगा जवाब : सोशल मीडिया और दूसरे प्लेटफॉर्म पर वेब सीरीज का लगातार विरोध किए जाने की खबरें केंद्र सरकार तक पहुंची। साथ ही रविवार को बीजेपी के सांसद मनोज कोटक ने सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर को चिट्ठी लिखकर तांडव वेब सीरीज बैन करने की मांग की थी। इस पर एक्शन लेते हुए प्रकाश जावडेकर ने सीरीज के स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म अमेजॉन प्राइम वीडियो को नोटिस जारी किया है। मंत्रालय ने अमेजॉन से इस वेब सीरीज के स्ट्रीमिंग को लेकर सफाई मांगी है। अभी अमेजॉन ने केंद्रीय मंत्री को अपना जवाब नहीं सौंपा है।

लखनऊ में हुई एफआईआर : उत्तर प्रदेश में वेब सीरीज तांडव में हिंदू विरोधी दृश्य, संवाद और मानसिकता को लेकर विवाह गहराता जा रहा है। देश में एक बड़े वर्ग का कहना है कि वेब सीरीज में जानबूझकर हिंदू देवी-देवताओं के खिलाफ अभद्र, और अमर्यादित टिप्पणी की जाती है। जानबूझ कर उन्हें हास्यास्पद दिखाया जाता है। इस सिलसिले में राजधानी लखनऊ के हजरतगंज कोतवाली में चार लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करा दी गई है। इनमें अमेजॉन प्राइम की इंडिया हेड अपर्णा पुरोहित और वेब सीरीज के निर्माता, निर्देशक तथा लेखक का नाम शामिल है। इन सभी पर समाज में विद्वेष और अशांति फैलाने से संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। मामला लखनऊ के हजरतगंज पुलिस स्टेशन में तैनात एक सब इंस्पेक्टर ने दर्ज कराया है। 

वेब सीरीज देख कर अधिकारियों को दी सूचना :  शिकायत दर्ज कराने वाले पुलिसकर्मी ने बताया कि उसे सोशल मीडिया पर तांडव वेब सीरीज के विवादित कंटेंट के बारे में पता चला। जिसकी सूचना उसने अपने वरिष्ठ अधिकारियों को दी। अधिकारियों ने पुलिसकर्मी को वेब सीरीज देखने का निर्देश दिया। पुलिसकर्मी ने शिकायत में कहा है कि तांडव के पहले एपिसोड के 17वें मिनट में हिंदू देवी-देवताओं को बेहद घटिया ढंग से धर्म से जोड़कर और अमर्यादित तरीके से देवी-देवताओं को बोलते हुए दिखाया गया है। सभी कैरेक्टर बेहद निम्न स्तरीय और अमर्यादित भाषा का इस्तेमाल कर रहे हैं। यह दृश्य हिंदू समाज की धार्मिक भावनाओं को आहत करता है। इसके अलावा भी पूरी सीरीज में कई जगहों पर हिंदू भावनाओं के साथ खिलवाड़ किया गया है। 

गौरव सोलंकी ने लिखी है पटकथा : 'तांडव' सीरीज के लेखक गौरव सोलंकी हैं। उन्होंने इससे पहले 'आर्टिकल 15' की पटकथा लिखी थी, जिसमें जबरन जातीय एंगल डालने का आरोप लगा था। तांडव में सैफ अली खान, डिंपल कपाड़िया, सुनील ग्रोवर, तिग्मांशु धुलिया, डीनो मोरिया, कुमुद मिश्रा, मोहम्मद जीशान अयूब, गौहर खान और कृतिका कामरा प्रमुख भूमिका में हैं। सीरीज का निर्देशन अली अब्बास जफर ने किया है।

मायावती ने आपत्तिजनक दृश्य हटाने की मांग की : बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने वेब सीरीज तांडव के आपत्तिजनक दृश्यों को हटाने की मांग की है। इस संबंध में उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा है। सोमवार को एक ट्वीट करते हुए मायावती ने लिखा है, “तांडव वेब सीरीज में धार्मिक और जातीय भावना को आहत करने वाले कुछ दृश्य को लेकर विरोध दर्ज किये जा रहे हैं। जिसके सम्बन्ध में जो आपत्तिजनक है, उन्हें हटा दिया जाना उचित होगा। ताकि देश में कहीं भी शांति, सौहार्द और आपसी भाईचारे का वातावरण खराब नहीं हो।“

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.