शारदा अस्पताल के डॉक्टर विदेशी डॉक्टरों को कोरोना के इलाज की ट्रेनिंग देंगे

Updated Jul 30, 2020 21:12:57 IST | Rakesh Tyagi

कोविड-19 इलाज में जुटे शारदा अस्पताल के वरिष्ठ डॉक्टर अपने अनुभव विदेशी डॉक्टरों से साझा करेंगे। शारदा के डॉक्टर विदेशी डॉक्टरों को ऑनलाइन प्रशिक्षित...

शारदा अस्पताल के डॉक्टर विदेशी डॉक्टरों को कोरोना के इलाज की ट्रेनिंग देंगे
Photo Credit:  Google Image
प्रतीकात्मक फोटो

कोविड-19 इलाज में जुटे शारदा अस्पताल के वरिष्ठ डॉक्टर अपने अनुभव विदेशी डॉक्टरों से साझा करेंगे। शारदा के डॉक्टर विदेशी डॉक्टरों को ऑनलाइन प्रशिक्षित भी करेंगे, ताकि वह अपने यहां कोरोना मरीजों का बेहतर इलाज कर सकें। इसके लिए शारदा अस्पताल ने तैयारी पूरी कर ली है। जल्द ही यह कार्यक्रम शुरू किया जाएगा।

कोविड-19 इलाज के लिए शारदा अस्पताल को एल-3 श्रेणी में रखा गया है। 400 बेड के अस्पताल में अब तक करीब 800 से अधिक मरीजों को ठीक करके घर भेजा जा चुका है। इस अस्पताल में गंभीर मरीजों का इलाज किया जाता है। शारदा अस्पताल प्रबंधन के पास कई देशों के अस्पतालों से प्रस्ताव आए हैं। वह कोरोना के इलाज को लेकर जानकारी चाह रहे हैं। जिन देशों ने शारदा अस्पताल से संपर्क किया है, उसमें उज़्बेकिस्तान और नाइजीरिया, युगांडा आदि देश शामिल हैं।

प्रशिक्षण कार्यक्रम ऑनलाइन होगा
शारदा अस्पताल प्रबंधन ने इन देशों के अस्पतालों के डॉक्टरों को प्रशिक्षित करने का फैसला लिया है। इन डॉक्टरों को ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जा रहा है। ऑनलाइन प्रशिक्षण में उन वरिष्ठ डाक्टरों को शामिल किया जाएगा, जो कोरोना के इलाज में जुटे हुए हैं। वह हर तरह के अनुभव साझा करेंगे। शारदा विश्वविद्यालय के इंटरनेशनल रिलेशन डिपार्टमेंट के डायरेक्टर अशोक दरयानी ने बताया कि उनके पास अफ्रीकी देशों के प्रस्ताव आए हैं। इसके बाद इस पर काम शुरू किया।

प्रशिक्षण का कार्यक्रम अगले हफ्ते तय होगा
शारदा विश्वविद्यालय के इंटरनेशनल रिलेशन डिपार्टमेंट के डायरेक्टर अशोक दरयानी ने बताया कि अनुभव साझा करने और प्रशिक्षण देने के तीन कार्यक्रम बनाए जा रहे हैं। इसकी तिथि एक हफ्ते में फाइनल हो जाएगी। इसके बाद कार्यक्रम किया जाएगा।

इन डॉक्टरों की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी
इस कार्यक्रम में शारदा मेडिकल कॉलेज के मेडिसिन विभाग के अध्यक्ष डॉ वीपी एस पुनिया, प्रोफेसर मेडिसिन डॉ एके गडपायले, डॉ एके अग्रवाल व कार्डियोलॉजिस्ट शुभेंदु मोहन्ती अपने अनुभव साझा करेंगे। किस तरह से कोरोना इलाज किया जाए ताकि मरीज जल्द ठीक हो सके, इस बारे में भी बताया जाएगा।

शारदा ने रोबोट्स के जरिए देखभाल शुरू की
शारदा ने टेली ट्रॉली मेडिसिन सेवा शुरू की है। इसके जरिए वरिष्ठ डॉक्टर मरीज के पास जाए बिना उनको देखते हैं। इस विशेष ट्राली में वीडियो कांफ्रेंसिंग की सुविधा होती है। मेडिकल स्टाफ ट्राली को लेकर मरीज के पास जाता और डॉक्टर मरीज से बात करता है। इसके शुरू होने से डॉक्टर मरीजों दोनों को लाभ मिल रहा है।

शारदा अस्पताल के प्रवक्ता अजित कुमार सिंह ने कहा, विदेशी डॉक्टरों के साथ शारदा अस्पताल के डॉक्टर कोरोना इलाज के अनुभव साझा करेंगे। आगे भी उनकी मदद करेंगे। कार्यक्रम की तिथियां जल्द तय हो जाएंगी।

Sharda Hospital, COVID-19 Hospital Greater Noida, Greater Noida