नोएडा-ग्रेटर नोएडा में सोमवार से चलेगी मेट्रो, सफर करना है तो ये नियम अपनाने होंगे

नोएडा-ग्रेटर नोएडा में सोमवार से चलेगी मेट्रो, सफर करना है तो ये नियम अपनाने होंगे

नोएडा-ग्रेटर नोएडा में सोमवार से चलेगी मेट्रो, सफर करना है तो ये नियम अपनाने होंगे

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) के अधिकारियों ने बताया कि केंद्र व यूपी सरकार की सभी गाइडलाइंस का पालन करते हुए सोमवार से मेट्रो का संचालन शुरू किया जा रहा है। सोमवार से शनिवार के बीच सुबह 7 से 11 और शाम को 5 से 9 बजे के बीच 15-15 मिनट के अंतराल में मेट्रो चलाई जाएगी। 

रविवार को एक घंटे देरी से यानि सुबह 8 बजे मेट्रो चलनी शुरू हुआ करेगी, बाकी पूरे दिन अन्य दिनों की तरह ही मेट्रो चलेगी। अभी कोरोना से पहले मेट्रो सुबह 6 से रात 10 बजे तक चलती थी। अधिकारियों ने बताया कि मेट्रो सभी स्टेशनों पर रूकेगी। अगर आने वाले समय में कोई गाइडलाइंस आती हैं तो कंटेनमेंट जोन के क्षेत्र के स्टेशनों को बंद रखा जाएगा। मेट्रो चलने के दौरान उसका तामपान 24 से 30 डिग्री के बीच रखा जाएगा। सवारियों को सफर करने से संबंधित कोई दिक्कत न हो, इसके लिए भी एनएमआरसी ने पूरी तैयारी कर ली है। लोगों को वेबसाइट, पब्लिक नोटिस, डिजिटल डिस्पले, साइनेज, उदघोषणा समेत हर माध्यम से लोगों को मेट्रो के अंदर व बाहर जानकारी दी जाएगी। आने वाले दिनों में जो भी बदलाव होंगे, उन सभी से लोगों को अवगत कराया जाएगा

37.7 डिग्री तामपान से अधिक को प्रवेश नहीं
अधिकारियों को कहना है कि मेट्रो के अंदर 37.7 डिग्री से अधिक तापमान वाली सवारी को मेट्रो में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।

भीड़ बढ़ने पर रोक दिया जाएगा प्रवेश
अधिकारियों ने बताया कि कि स्टेशन परिसर में अधिक भीड बढ़ने पर सवारियों का प्रवेश बंद कर दिया जाएगा। व्यवस्था संभालने के लिए स्टेशनों की सुरक्षा में लगे पीएसी के साथ-साथ स्थानीय पुलिस भी रहेगी।  

6 स्टेशन पर दो और बाकी पर एक-एक गेट ही खुलेगा
इस लाइन के 6 स्टेशन सेक्टर-50, 51, 76, नॉलेज पार्क-2, परी चौक और डिपो स्टेशन पर दोनों ओर 1-1 गेट खुला रहेगा जबकि बाकी सभी 15 स्टेशन पर एक ओर का ही गेट खोला जाएगा। इन्हीं से सवारियों के प्रवेश व निकासी की व्यवस्था होगी।

विशेष अनुरोध भी खोली जाएगी लिफ्ट
इस लाइन के सभी 21 स्टेशन पर लिफ्ट बंद रखने का निर्णय लिया गया है। बुजुर्ग, दिव्यांग आदि के लिए विशेष अनुरोध पर ही लिफ्ट की सुविधा दी जा सकती है।

सीसीटीवी कंट्रोल रूम से होगी निगरानी
हर स्टेशन व कोच के अंदर भीड़ की निगरानी सीसीटीवी कैमरों के जरिए की जाएगी। कंट्रोल रूम में बैठे कर्मचारी नियमित रूप से इस पर नजर रखेंगे।

लगातार चलेगा संक्रमण मुक्त अभियान
लिफ्ट, एएफसी गेट, हैंडल, एस्कीलेटर, पओएस मशीन सहित हर उस चीज को लगातार संक्रमण मुक्त् किया जाएगा जहां पर सवारियों के शरीर के छूने की संबंधित चीजें हैं। इसके अलावा पूरे स्टेशन परिसर की रात में सफाई व संक्रमण मुक्त किया जाएगा।

 ये नियम अपनाने होंगे

  • प्लेटफॉर्म पर जाते समय एस्कीलेटर पर दूसरी सवारी से तय दूरी पर खड़े हो
  • स्टेशन परिसर पर बने निशान पर ही सवारी को खड़ा होना होगा
  • कोच के अंदर एक-एक सीट छोड़कर बैठना होगा  
  • मास्क पहने सवारी को ही मिलेगी प्रवेश की अनुमति
  • हर सवारी की होगी थर्मल स्क्रीनिंग
  • आरोग्य सेतु एप होना और उसमें ग्रीन स्टेटस के बाद ही स्टेशन में मिलेगा प्रवेश
  • सवारी से कम से कम 1 मीटर की सामाजिक दूरी रखनी होगी
  • एएफसी गेट को टच करने से बचें
     

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.