बेंगलुरु के बाद दिल्ली-नोएडा एनसीआर में फैलाई अफवाह, पढ़िए एक्सक्लूसिव रिपोर्ट

स्कूलों को बम से उड़ाने वाली धमकी का ई-मेल पैटर्न सेम : बेंगलुरु के बाद दिल्ली-नोएडा एनसीआर में फैलाई अफवाह, पढ़िए एक्सक्लूसिव रिपोर्ट

बेंगलुरु के बाद दिल्ली-नोएडा एनसीआर में फैलाई अफवाह, पढ़िए एक्सक्लूसिव रिपोर्ट

Tricity Today | बेंगलुरु के बाद दिल्ली-नोएडा एनसीआर में फैलाई अफवाह

Noida News : दिल्ली-एनसीआर के डीपीएस समेत सैकड़ों स्कूलों को बम से उड़ाने की मेल ने बुधवार सुबह लोगों के होश उड़ा दिए थे। जांच में यह मेल फर्जी निकला है। इसी तरह का एक मेल 1 दिसम्बर 2023 में बेंगलुरु में भी किया गया था। इस मेल में शहर के 48 प्राइवेट स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी मिली थी। 1 दिसम्बर 2023 और 1 दिसम्बर 2024 में किए गए दोनों ई-मेल का पैटर्न सेम है। दोनों ही मेल में गैर मुस्लिमों के काफी भला-बुरा कहा गया है। हालांकि जांच में दोनों मेल फर्जी बताए गए।  

1 दिसम्बर 2023 का मेल पढ़िए 
कर्नाटक के बेंगलुरु में भी 1 दिसंबर, 2023 को 48 प्राइवेट स्कूलों को ई-मेल के जरिए बम से उड़ाने की धमकी मिली थी। हालांकि जांच-पड़ताल में किसी तरह की विस्फोटक सामग्री बरामद नहीं हुई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह मेल harijites@beeble.com आईडी से आया था और मुजाहिद्दीन के नाम से भेजा गया था। इसमें सभी को अल्लाह का गुलाम बनने की धमकी दी गई थी। ईमेल में लिखा था कि सभी इस्लाम अपनाने की तैयारी करें नहीं तो हर कोई मरने के लिए तैयार रहे। हम तुम्हें और तुम्हारे बच्चों को मार डालेंगे। तुम सब भी अल्लाह के विरोधी हो, काफिर हो। वहीं पुलिस ने बताया कि 8 अप्रैल 2022 में बेंगलुरु के सात स्कूलों को इसी तरह बम से उड़ाने की धमकी मिली थी, लेकिन यह सिर्फ अफवाह निकली।

1 मई 2024 का मेल पढ़िए 
दिल्ली-नोएडा के जिन स्कूलों को बुधवार सुबह बम की धमकी भरा मेल आया है, उसमें डरावनी भाषा का इस्तेमाल किया गया है। मेल भेजने वाले ने लिखा है, हमारे दिल में जिहाद की आग है। मेल में लिखा है, हमारे हाथों में जो लोहा है वह हमारे दिलों को गले लगाता है इंशाअल्लाह, हम उसे हवा के माध्यम से भेजेंगे और तुम्हारे शरीरों को तहस नहस कर देंगे। हम तुम्हें आग की लपटों में झोंक देंगे। तुम्हारा दम घुट जाएगा, अल्लाह ने इसके लिए हमारे भीतर आग पैदा की है। काफिरों इंशाअल्लाह, उसे अपने आसपास देखो और हमेशा के लिए जल जाओ। अल्लाह की इजाजत से धुआं आसमान में उतरेगा, यह सब खत्म हो जाएगा। क्या आपने सच में सोचा था कि आपके द्वारा किए गए सभी बुरे कामों का कोई जवाब नहीं होगा?

ईमेल आईडी में लिखा शब्द इस्लामिक स्टेट करता है इस्तेमाल 
दिल्ली पुलिस के सूत्रों ने बताया कि जिस ईमेल के जरिए स्कूलों को धमकी भेजी गई थी, उसमें स्वरायम शब्द शामिल है, जो कि अरबी शब्द है। इस शब्द को इस्लामिक स्टेट 2014 से इस्तेमाल कर रहा है। इस शब्द का मतलब है तलवारों का टकराना।

दिल्ली में 2023 में 4 स्कूलों को मिली थी धमकी 
दिल्ली में इस साल 4 स्कूलों को धमकी मिली दिल्ली में इस साल अब तक चार स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी मिल चुकी है। 16 मई को दिल्ली के साकेत में एक स्कूल को बम की धमकी से जुड़ा एक ई-मेल मिला था। इससे पहले 12 मई को दिल्ली के सादिक नगर के इंडियन पब्लिक स्कूल को बम से उड़ाने की धमकी मिली थी। यह भी धमकी स्कूल के ई-मेल पर आई थी। इसके बाद 25 अप्रैल को दिल्ली-मथुरा रोड पर स्थित DPS स्कूल में ई-मेल के जरिए बम रखने की सूचना मिली थी। 12 अप्रैल को दिल्ली के सादिक नगर में द इंडियन स्कूल को भी एक धमकी भरा ई-मेल मिला। ये सभी धमकियां अफवाह साबित हुईं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.