प्राधिकरण बदलेगा शहर की सूरत, कनेक्टिवटी और ट्रैफिक पर देंगे खास ध्यान, जानिए पूरा प्लान

न्यू नोएडा का सपना जल्द होगा साकार : प्राधिकरण बदलेगा शहर की सूरत, कनेक्टिवटी और ट्रैफिक पर देंगे खास ध्यान, जानिए पूरा प्लान

प्राधिकरण बदलेगा शहर की सूरत, कनेक्टिवटी और ट्रैफिक पर देंगे खास ध्यान, जानिए पूरा प्लान

Tricity Today | Symbolic Image

Noida News : उत्तर प्रदेश में विकास का एक नया अध्याय लिखने की तैयारी हो रही है। नोएडा प्राधिकरण ने न्यू नोएडा के निर्माण का प्रस्ताव तैयार कर लिया है। कनेक्टिविटी पर जोर देकर प्राधिकरण और तेज़ी से कार्य करेगा और न्यू नोएडा का सपना पूरा करेगा। इस प्लान के जरिए दादरी-नोएडा-गाजियाबाद इन्वेस्टमेंट रीजन (डीएनजीआईआर) के नाम से जाना जाएगा।

वेस्ट यूपी के विकास का नया इंजन नोएडा
प्राधिकरण के एसीईओ सतीश पाल के अनुसार यह परियोजना पश्चिमी उत्तर प्रदेश (वेस्ट यूपी) के विकास का नया इंजन बनने जा रही है। इस महत्वाकांक्षी योजना में 209.11 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में एक आधुनिक शहर का निर्माण किया जाएगा, जिसे चार चरणों में पूरा किया जाएगा। विकास की रूपरेखा में वर्ष 2023-27 तक 3,165 हेक्टेयर, 2027-32 में 3,798 हेक्टेयर, 2032-37 में 5,908 हेक्टेयर और 2037-41 में 8,230 हेक्टेयर भूमि का विकास शामिल है। प्राधिकरण ने भूमि अधिग्रहण के लिए 1,000 करोड़ रुपये का बजट आरक्षित किया है।

ट्रैफिक की समस्याएं होंगी खत्म
नए शहर की विशेषता यह होगी कि इसमें अगले 50 वर्षों की ट्रैफिक की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए सड़क का निर्माण किया जाएगा। कनेक्टिविटी को सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई है। इसके लिए बुलंदशहर, गाजियाबाद और हापुड़ के जिलाधिकारियों के साथ-साथ ग्रेटर नोएडा और यमुना प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों से सुझाव मांगे गए हैं। दिल्ली से न्यू नोएडा की कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के लिए एक विशेष सलाहकार कंपनी का चयन किया जा रहा है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.