नोएडा में करोड़ों की जीएसटी चोरी पकड़ी, वैलेंटाइन डे पर मारा था छापा

बड़ी खबर : नोएडा में करोड़ों की जीएसटी चोरी पकड़ी, वैलेंटाइन डे पर मारा था छापा

नोएडा में करोड़ों की जीएसटी चोरी पकड़ी, वैलेंटाइन डे पर मारा था छापा

Tricity Today | जीएसटी चोरी

Noida News : जीएसटी विभाग गौतमबुद्ध नगर की टीम ने 14 फरवरी को जिले स्थित एक कंपनी पर छापा मारा। कंपनी द्वारा सरकारी विभागों के लिए सड़क निर्माण और सिविल संबंधी कार्य किया जाता है। कंपनी में 1.45 करोड़ रुपये की जीएसटी चोरी पकड़ी गई। कंपनी से जब्त दस्तावेजों की जांच जारी है।

फर्जी फर्मों से 5.21 करोड़ रुपये का दिखाया कारोबार
अपर आयुक्त राज्यकर नोएडा जोन ईशा दुहन ने कहा कि विशेष अनुसंधान शाखा द्वारा व्यापारी के अब तक के व्यापार के डाटा का गहन विश्लेषण किया गया। व्यापारी ने विभिन्न वर्षों में 5.21 करोड़ का कारोबार फर्जी कंपनियों से घोषित करते हुए 1.45 करोड़ रुपये के इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) का गलत तरीके से लाभ ले लिया। उन्होंने कहा कि व्यापारी को साक्ष्य दिखाने पर उन्होंने गलती मानते हुए 41.90 लाख रुपये जमा किए। आगे की कार्रवाई जारी है। 

ऐसे आती है चोरी पकड़ में 
उन्होंने कहा कि जिले के कारोबारी पारदर्शिता के साथ कारोबार करें। कर चोरी के चक्कर में न पड़ें। डाटा एनालिसिस और आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस के जरिए कर चोरी आसानी से पकड़ में आ जाती है। इसके बाद कारोबारी से न सिर्फ कर बल्कि जुर्माना भी वसूला जाता है। जांच में संयुक्त आयुक्त राज्यकर योगेश विजय, अपर आयुक्त राज्यकर ग्रेड 2 विवेक आर्या समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.